महंगी हो सकती हैं ये चीजें, जानिए कारण

1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट (Budget 2019) से पहले आम आदमी कई तरह उम्मीद लगाए बैठा है। खबरें भी आ रही हैं कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश होने वाले इस बजट में सरकार राहत का पिटारा खोल सकती है। इस बीच, खबर यह भी है कि टीवी, कार, दोपहिया जैसी कुछ चीजें महंगी हो सकती हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार मेक इन इंडिया (Make in India) को बढ़ावा देने के लिए इन चीजों पर कस्टम ड्यूटी लगा सकती है। वहीं ग्लोबल टैरिफ को लेकर चल रही तनातनी भी इस आग में घी का काम कर सकती है।

हालांकि सरकार उन उत्पादों से कस्टम और एक्साइज ड्यूटी कम कर सकती है जो जीएसटी के दायरे में नहीं हैं। माना जा रहा है कि इस बजट में आम आदमी से जुड़ी चीजों के सस्ते और महंगे होने का सबसे ज्यादा असर इस बात का पड़ेगा।

जीएसटी लागू होने के बाद अरुण जेटली ने पिछली बार पहला बजट पेश किया था। तब उन्होंने कुछ चीजों की कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का फैसला किया था। असर यह हुआ था कि कार से लेकर मोटर साइकिल, मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, खिलौने, डायमंड और फुटवियर महंगे हो गए थे। बजट विशेषज्ञ मान रहे हैं कि यह सिलसिला इस बार भी जारी रहेगा।

हाल ही में Consumer Electronics and Appliances Manufacturers Association (CEAMA) ने सरकार से अपील की है कि टीवी, एसी, रेफ्रिजरेटर्स, वॉशिंग मशीन जैसे फिनिश्ड गुड्स के आयात पर बैकिस कस्ट्म ड्यूटी बढ़ा दे। सरकार ने यह बात मानी तो बोझ सीधा ग्राहक की जेब पर पड़ेगा। इसी तरह की मांग ऑटो इंडस्ट्री की तरफ से भी की गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com