मदद की आस में एकत्र भीड़ पर इजरायली हमला, गाजा तक मदद पहुंचाना हुआ मुश्किल

गाजा में युद्धविराम की कोशिशों के बीच इजरायल के हमले जारी हैं। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने आरोप लगाया कि गाजा शहर में मदद की आस लगाए फलस्तीनियों पर गुरुवार को इजरायली हमले में 104 लोग मारे गए हैं और 280 लोग घायल हो गए।

अधिकारियों ने कहा, इजरायल-हमास जंग शुरू होने के बाद से अब तक 30,035 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं, जबकि 70,457 लोग घायल हुए हैं। इजरायल के प्रवक्ता ने गाजा के अधिकारियों के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि जिस स्थान पर घटना की बात कही जा रही है वहां किसी तरह की गोलाबारी नहीं हुई है।

हमलों से तीन चौथाई आबादी विस्थापन का शिकार

वहीं, फलस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि एक अस्पताल ने कहा कि वहां 10 लोगों के शव ले जाए गए। सात अक्टूबर के हमास हमले के बाद इजरायल के हवाई, समुद्री व जमीनी हमले का सबसे अधिक प्रभाव गाजा सिटी और उत्तरी गाजा के आसपास के क्षेत्र में रहा है। लगातार हमलों की मार से तीन चौथाई आबादी विस्थापन का शिकार हो गई।

गाजा के लोगों तक सहायता पहुंचाना मुश्किल- यूएन

मानवीय सहायता पहुंचा रहीं संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों का कहना है कि हमले के चलते गाजा के लोगों तक सहायता पहुंचाना मुश्किल हो गया है। लेकिन इजरायल ने यूएन एजेंसियों के दावो को खारिज कर दिया है। इजरायली एजेंसी कोगैट ने कहा कि चिकित्सा सहायता में बाधा पहुंचाने के आरोप निराधार हैं।

गाजा में एक चौथाई भुखमरी का शिकार

वहीं, संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, गाजा की 23 लाख की आबादी में से एक चौथाई भुखमरी का शिकार है। इस बीच, यूएन के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर टर्क ने जेनेवा में यूएन ह्यूमन राइट काउंसिल में गुरुवार को कहा कि इजरायल-हमास युद्ध के दौरान सभी पक्षों ने युद्ध अपराध किए गए हैं। इनकी जांच होनी चाहिए और जिम्मेदारों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार का साफ उल्लंघन

कहा, यह अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार का साफ उल्लंघन है। सूत्रों के अनुसार, इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक की यहूदी बस्तियों से सटी 650 एकड़ भूमि पर कब्जा कर लिया। लेकिन फिलहाल उस पर निर्माण की कोई योजना नहीं है। वेस्ट बैंक के एक हिस्से पर इजरायल ने 1967 में कब्जा कर लिया था।

इस क्षेत्र पर इजरायल द्वारा बस्तियों के निर्माण का आरोप है। इस बीच, सिंगापुर सरकार ने कहा कि इजरायल की प्रतिक्रिया काफी आगे बढ़ गई है लेकिन राजनयिक संबंध नहीं टूटने जा रहा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com