मकर संक्रात के दिन बस कर ले ये… काम सफलता चूमेगी कदम

मकर संक्रात हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन कुछ सालों से यह 15 जनवरी को मनाया जा रहा है. ऐसे में इस बार भी यह 15 जनवरी को है और इस दिन किया गया दान ज्यादा फलदायी माना जाता हैं. कहते हैं इसी वजह से इस दिन कुछ काम हैं जिन्हे करना चाहिए और आज हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं. पहले तो आपको बता दें कि मकर संक्रात का त्यौहार दान, धर्म और पूजा का होता हैं इस दिन गरीब लोगो को कम्बल और खिचड़ी, तिल के लड्डू खिलाये जाते हैं जबकि सूर्य देव की पूजा की जाती हैं, इस दिन सूर्य की पूजा करने से हमे सकारात्मक ऊर्जा मिलती हैं।  इसी के साथ इस दिन सूर्य अपनी स्थिति को बदलता हैं यह उत्तरायण में जाता हैं और अपनी धनु राशि से मकर में प्रवेश करता हैं जिसके कारण इस दिन दान करने का पुण्य 100 गुना ज्यादा मिलता हैं. आइए जानते हैं इस दिन कौन से काम करने चाहिए.]

मकर संक्रात के दिन कीजिये यह काम – कहते हैं इस दिन सूर्योदय से पहले किसी पवित्र नदी या तट किनारे जाकर शुद्ध पानी से नहाना चाहिए या फिर घर पर नहाया जाए तो उसमे तिल डाल लेना चाहिए.

कहा जाता है इस दिन नहाने के बाद भगवान् सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए और पूजा करनी चाहिए. इसी के साथ बहती हुई नदी में तिल प्रवाहित करना चाहिए.

इस दिन पूजा करने के बाद लोगो को कम्बल,रजाई कपडे, फल, फूल, तिल का दान करना चाहिए क्योंकि इससे बहुत शुभ फल मिलता है.

कहा जाता है इस दिन तिल के लड्डू, गजक, और चूरमा का ही भोग सूर्य भगवान् को चढ़ाना चाहिए क्योंकि यह सुभकारी होता है.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com