भीषण गर्मी में रहें सावधान: नौतपा में लू का कहर, मरीजों से भरी ओपीडी

आगरा में भीषण गर्मी और नौतपा में लू लगने से लोग बीमार हो रहे हैं। उल्टी, दस्त और सिरदर्द की समस्या तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है। इसके साथ ही पानी की कमी भी हो रही है।

आगरा में नौतपा की तीसरे दिन सोमवार को आसमान से आग बरसी। 26 साल के बाद आगरा में पारा 48 डिग्री के नजदीक पहुंच गया। इतनी भीषण गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक, उल्टी, दस्त और सिरदर्द के मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और निजी अस्पतालों में लू के शिकार मरीजों की संख्या में एकाएक बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

सोमवार को एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में 3145 मरीज पहुंचे। इनमें से अकेले मेडिसिन विभाग में 712 मरीज पहुंचे। ज्यादातर उल्टी, दस्त, बुखार और हीट स्ट्रोक के शिकार थे, वहीं बाल रोग विभाग में 195 बच्चे पहुंचे जो लू के शिकार हो गए। एसएन मेडिकल काॅलेज के बाल रोग विभाग के अध्यक्ष डा नीरज यादव ने बताया कि 47.8 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पहुंचने पर हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा देर तक धूप में रहने, फास्ट फूड के साथ ही बाजार के खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बच्चों को उल्टी, दस्त और बुखार की समस्या हाे रही है। गंभीर हालत में आ रहे बच्चों को भर्ती करना पड़ रहा है।

लू लगने के लक्षण
– पसीना निकलना बंद हो जाना
– उल्टी आना और शरीर में तेज दर्द
– जी मिचलाना और तेज बुखार
– मांसपेसियों में ऐंठन, त्वचा सूखी
– दस्त लगने के साथ डिमेंशिया
– धड़कन तेज होना, चक्कर आना

लू से बचाव के उपाय
– ज्यादा से ज्यादा पानी पियें
– सफेद, हल्के रंग के कपड़े पहनें
– धूप में चश्मा, छाते का प्रयोग करें
– दोपहर 12 से 4 तक बाहर न निकलें
– नीबू पानी, शिकंजी, छाछ, पना पियें
– बाजार के खाद्य पदार्थ का सेवन न करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com