भारी बारिश के चलते यूपी-तमिलनाडु में घोषित हुई स्कूलों की छुट्टी…

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत दक्षिण भारतीय राज्यों में आफत की बारिश अभी टली नहीं है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जबकि, दक्षिण भारतीय राज्यों तमिलनाडु, तेलंगाना और कर्नाटक के कई शहरों में अगले पांच दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी हुई है। भारी बारिश के चलते यूपी के कई जिलों और तमिलनाडु के तिरुपथुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी के कारण मंगलवार को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

देश के उत्तरी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे जलभराव और यातायात संकट पैदा हो गया है। इस वजह से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में खराब मौसम के कारण मंगलवार को भी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

देश के उत्तरी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे जलभराव और यातायात संकट पैदा हो गया है। इस वजह से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में खराब मौसम के कारण मंगलवार को भी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

मौसम संबंधी ताजा अपडेटः 

-आईएमडी के अनुसार, उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और इसके आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान थमा नहीं है। इस वजह से रायलसीमा, तेलंगाना, विदर्भ और पश्चिम मध्य प्रदेश में बारिश जारी रहेगी। अगले पांच दिनों तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

-तमिलनाडु के तिरुपथुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी के कारण आज स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी आज स्कूल और उच्च शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

-चक्रवाती तूफान की वजह से पश्चिमी और उत्तरी तेलंगाना में आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद चक्रवात के राज्य के दक्षिणी, मध्य और पूर्वी जिलों की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

-मौसम विभाग ने शुक्रवार तक उत्तर-पश्चिमी इलाकों जैसे यूपी, एनसीआर और दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है। इस कारण इन क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है।

यूपी और उत्तराखंड में बारिश से 13 की मौत
अधिकारियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है, क्योंकि लगातार दो दिनों से लगातार बारिश जारी है।

उच्च हिमालयी इलाकों में बर्फबारी
पूरे उत्तरी क्षेत्र में सोमवार को तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई और उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई।

दिल्ली में 16 साल का रिकॉर्ड टूटा
दिल्ली में अक्टूबर के पहले 10 दिनों में 121.7 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 16 वर्षों में महीने में दूसरी सबसे अधिक बारिश है। पिछले तीन दिनों में हुई बारिश तीन हफ्तों के भीतर दूसरी लंबी अवधि है। अच्छी खबर यह है कि बारिश की वजह से दिल्ली को दो साल से अधिक समय में वायु गुणवत्ता के मामले में राहत मिली। सोमवार को दिल्ली ने 44 का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) दर्ज किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com