भारी बारिश का दौर अभी नहीं रुकेगा, इन राज्यों में बताया बाढ़ का खतरा मौसम विभाग ने

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले दो महीनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके मुताबिक, अगस्त-सितंबर में मानसून सामान्य रहने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों का हाल भी पेश किया है, जिसमें देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

विभाग के अनुसार, अगस्त-सितंबर के दौरान देशभर में बारिश दीर्घावधि औसत (एलपीए) का 100 फीसद होने की संभावना है। इसमें आठ फीसद की कमी या बढ़ोतरी हो सकती है। सिर्फ अगस्त महीने में बारिश की बात करें तो यह एलपीए का 99 फीसद होने की संभावना है। इसमें भी नौ फीसद की कमी या बढ़ोतरी हो सकती है।

1961-2010 की अवधि के आधार पर अगस्त-सितंबर में देशभर में बारिश का एलपीए 42.83 सेंटीमीटर है। मालूम हो कि अप्रैल में मौसम विभाग ने इस साल देश में सामान्य मानसून का अनुमान व्यक्त किया था। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने गुरुवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में निम्न दबाव का क्षेत्र निर्मित होने की वजह से अगले दो हफ्तों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में गुरुवार से लगातार तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह भी दी गई है।

वडोदरा में पिछले तीन दशक की रिकॉर्ड बारिश
मध्य गुजरात में भारी बरसात के चलते विश्वामित्री नदी का पानी वडोदरा शहर में घुस आया और शहर टापू बन गया। नदी से कई मगरमच्छ भी शहर में घुस गए। वन विभाग की टीमों ने अब तक तीन मगरमच्छों को पकड़ा है। दीवार गिरने से चार लोगों की मौत हो गई और करीब पांच हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय राज्य सरकार के साथ संपर्क बनाए हुए है। बीते 24 घंटे में वडोदरा में 20 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। इसके चलते शहर का हवाई, रेल और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com