भारी बाढ़-भूस्खलन के बाद एक बार फिर लगातार बारिश की चपेट में है असम, अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हुए लोग

मई में राज्य के कई जिलों में भारी बाढ़ और भूस्खलन के बाद असम एक बार फिर लगातार बारिश की चपेट में है। असम के करीमगंज में भारी बारिश के बीच, एक ऑटो-रिक्शा पर पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। घटना बुधवार को करीमगंज फायर सर्विस स्टेशन के पास हुई। पुलिस के अनुसार, मृतक व्यक्ति की पहचान अजहर उद्दीन के रूप में हुई है और वह ऑटोरिक्शा का चालक था। ऑटो में सवार घायलों को अस्पताल ले जाया गया। राज्य के अन्य हिस्सों के साथ-साथ करीमगंज जिले में भी लगातार बारिश हो रही है।

करीमगंज के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) गीतार्थ देव सरमा ने कहा, ‘करीमगंज दमकल स्टेशन के पास एक ऑटो-रिक्शा पर एक पेड़ गिर गया और चालक सहित तीन लोग घायल हो गए। हमने उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन चालक ऑटोरिक्शा की अस्पताल में मौत हो गई।’

7,000 से अधिक लोग हुए प्रभावित

बुधवार को हुई बारिश के साथ ही राज्य का दीमा हसाओ जिला बाढ़ और भूस्खलन का सामना कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मूसलाधार बारिश के कारण पहाड़ी जिले के कई हिस्सों में भूस्खलन हुए हैं। इस बीच, तामूलपुर जिले में कई गांव बाढ़ के पानी में डूब जाने से 7,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

कई नदियों का बढ़ा जलस्तर

पिछले कुछ दिनों से हो रही नियमित बारिश के कारण बोरोलिया, पगलाडिया और मोटोंगा नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। तामूलपुर में कई नदियों के बाढ़ के पानी ने केकेरीकुची, द्वारकुची, और बोडोलैंड चौक सहित कई गांवों को जलमग्न कर दिया है और सड़कों के साथ क्षेत्र में हजार बीघे के फसल क्षेत्र को जलमग्न कर दिया है।

वहीं गुवाहाटी में मंगलवार को हुए भूस्खलन में चार लोगों की मौत हो गई।

बाढ़ के पानी के घरों में घुसने के बाद इलाके के कई लोग भी अपने घरों को छोड़ने को मजबूर हो गए हैं और अब सुरक्षित स्थानों पर शरण ले रहे हैं। तामूलपुर में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित स्थानीय लोगों में से एक ने कहा, ‘बाढ़ का पानी मेरे घर में घुस गया है और कई ग्रामीणों को अब भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।’

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक शुक्रवार (17 जून) तक राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। जन सुरक्षा के हित में, दीमा हसाओ जिले के उपायुक्त, जो जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के अध्यक्ष भी हैं, ने 15 जून से 18 जून तक जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com