बड़ी खबर: बिहार के आरा में पत्थरबाजी और फायरिंग के बाद धारा-144 लागू!

बड़ी खबर: बिहार के आरा में पत्थरबाजी और फायरिंग के बाद धारा-144 लागू!

सोशल मीडिया के जरिये विभिन्न संगठनों द्वारा आज बुलाए गए भारत बंद का असर देशभर में दिखाई देने लगा है। मध्यप्रदेश के भिंड और मुरैना में प्रदर्शनकारियों के विरोध की वजह से कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं बिहार के आरा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोक दी है। बड़ी खबर: बिहार के आरा में पत्थरबाजी और फायरिंग के बाद धारा-144 लागू!  

चौतरफा विरोध को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को सतर्क कर दिया है। गृह मंत्रालय ने राज्यों को जारी एडवाइजरी में बंद के दौरान सुरक्षा कड़ी करने और हिंसा रोकने के निर्देश दिए हैं। मालूम हो कि एससी-एसटी एक्ट के प्रावधानों में बदलाव के विरोध में हुए भारत बंद के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा और तोड़फोड़ हुई थी। अब आरक्षण के विरोध में कई संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है।

LIVE UPDATES

12.23 AM: आगरा में समान अधिकार पार्टी के नेता को पुलिस ने नजरबंद कर दिया है। 

12.19 AM: पंजाब के फिरोजपुर में दो पक्षों के बीच हुई लड़ाई में तलवारें लहराईं गईं।इस घटना में चार लोग घायल हुए हैं। 

12.18 AM: यूपी में अर्द्धसैनिक बलों की 14 कंपनियां तैनात की गई है। गया में हुए पथराव में कई पुलिसवाले घायल हुए हैं। 

11.30 AM : जयपुर समेत छह जिलों में भारत बंद के आह्वान को देखते हुए इंटरनेट सेवाएं चौबीस घंटे के लिए स्थगित कर दी हैं और धारा 144 लागू कर दी गई है।

11.22 AM : फिरोजाबाद में भी नारखी में सवर्ण जाति के लोगों ने ब्लॉक पर बैठक की और इसके बाद ब्लॉक के सामने नारखी मार्ग पर कटे हुए पेड़ डालकर रास्ता जाम कर दिया। 

10.37 AM: भारतबंद के दौरान हुए हंगामे में बिहार के आरा में 6-7 पुलिसवाले घायल हुए हैं। 10.27AM : यूपी के एटा के अवागढ़ में बाजार पूर्ण रूप से बंद है। संगठन से जुड़े कई लोगों ने बाइक रैली निकाली।

10.25 AM : बिहार के आरा में गोलीबारी की खबर, हिंसा को देखते हुए धारा-144 लागू

9.22 AM: जातिगत आरक्षण के मुद्दे पर विरोध की वजह से मध्यप्रदेश के भिंड और मुरैना में कर्फ्यू लगा दिया गया है।  

9.06 AM: बिहार के आरा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोक दी है। जातिगत आरक्षण, वेरोजगारी और शिक्षा के मुद्दे पर ये लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि किसी बड़े संगठन या दल ने भारत बंद की घोषणा नहीं की है, ऐसे में सोशल मीडिया के जरिये छोटे-छोटे संगठनों द्वारा शरारत किए जाने की भी संभावना व्यक्त की जा रही है। अब आरक्षण के विरोध में कई अचर्चित संगठनों ने भी भारत बंद का आह्वान किया है। इसके लिए भी सोशल मीडिया की मदद ली जा रही है। 

गृह मंत्रालय ने राज्यों को सोशल मीडिया और कानून व्यवस्था पर खास निगाह रखने की सलाह दी है। राज्यों को सोशल मीडिया के जरिए बीते दो अप्रैल के भारत बंद की तरह ही इस बार भी हिंसा की साजिश रचने के प्रति आगाह भी किया है। 

बीते 2 अप्रैल को एससी/एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ भारत बंद के दौरान देशभर में हिंसा हुई थी करीब 12 लोगों को जान तक गंवानी पड़ी थी। 10 अप्रैल को आयोजित बंद में फिर से हिंसा न फैले इसलिए गृहमंत्रालय दिशा निर्देश जारी किए हैं। 

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पुलिस और प्रशासन ने अलर्ट जारी कर धारा 144 लागू कर दी है। वहीं, मध्यप्रदेश में भी स्कूल कॉलेज की छुट्टी कर दी गई है जबकि कई शहरों में इंटरनेट की सुविधा भी मंगलवार तक के लिए बंद कर दी गई है।

भोपाल के कमिश्नर अजातशत्रु श्रीवास्तव ने कहा है कि भोपाल में धारा 144 लागू की जाएगी वहीं स्कूल खुले रहेंगे। किसी भी हिंसा से निपटने के लिए भारी मात्रा में पुलिस फोर्स लगाई गई है। वहीं सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। 

2 अप्रैल को दलितों के भारत बंद के दौरान सबसे ज्यादा तबाही मध्यप्रदेश में मची थी। जिसके बाद वहां काफी धड़पकड़ भी हुई है। यहां के ग्वालियर, भिंड और मुरैना में हुई हिंसक घटनाओं में 8 मौते हुईं थीं। आज आयोजित बंद में प्रशासन किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहता इसलिए उसने चाक चौबंद व्यवस्था कर ली है।

प्रशासन ने ग्वालियर, भिंड और मुरैना में प्रशासन ने स्कूल कॉलेजों को 10 अप्रैल को बंद करने का एलान किया है। यही नहीं भिंड में सोमवार रात से पूरे दिन कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। जबकि एमपी प्रशासन ने ग्वालियर में इंटरनेट सेवाएं रविवार रात 11 बजे से मंगलवार रात 10 बजे तक बंद रखने की बात कही है। जबकि मुरैना में भी सोमवार दोपहर 2 बजे से इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com