बढ़ते प्रदुषण को रोकने के लिए सीएम केजरीवाल ने किया 11 इलेक्ट्रिक स्टेशनों का उद्घाटन..

बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए उसे रोकने के लिए दिल्ली (Delhi) की केजरीवाल सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। सीएम अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज से 11 ई – चार्जिंग स्टेशन (Electric Charging Station) की शुरुआत की है। प्रदुषण को कम करने के लिए अब दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric vehicles) पर फोकस कर रही है। जिसके लिए सीएम केजरीवाल आज IP एक्सटेंशन (IP extenction) पहुंचे थे जहां उन्होंने 11 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों की शुरुआत की।

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लागत होगी कम

सीएम केजरीवाल ने बताया कि पेट्रोल (Petrol) से चलने वाले टू व्हीलर Two Wheelers) में आज की तारीख में पौने दो रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से खर्चा आता है और इसके मुकाबले इलेक्ट्रिक स्कूटर में इसकी लगत सिर्फ 7 पैसे आएगी। वहीं सीएनजी के तीन पहिया (Three Wheelers) वाहन की बात करें तो उसका दो रुपए बांसठ पैसे का खर्च प्रति किलोमीटर आता है वहीं बिजली वाले तीन पहिया वाहन की लगत सिर्फ आठ पैसे आएगी। उसी तरह से अगर चार पहिया (Four Wheelers) वाहन की बात करें तो उसका सात रुपए प्रति किलो मीटर का खर्चा आता है और अगर वही कार चार्जिंग स्टेशन में चार्ज होकर चलेगी तो उसकी लागत सिर्फ तैतीस पैसे प्रति किलोमीटर (Per Kilometer) आएगी।

डीजल पेट्रोल की महंगाई से मिलेगी निजात

वर्त्तमान समय में पेट्रोल और डीजल (Diesel And Petrol) के बढ़ते दामों को देखते हुए यह इलेक्ट्रिक वाहन जनता को महंगाई से निजात दिला सकतें हैं। दिल्ली सरकार (Government of Delhi) अपने प्रदुषण को कम करने के अभियान में इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों को भी बढ़ावा दे रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com