बड़ी खबर: चीन ने दोकलम के पास एच-6 परमाणु बॉम्बर और क्रूज मिसाइल को तैनात किया

पिछले कई महीनों से पूर्वी लद्दाख पर तनाव चल रहा है, इसे खत्म करने के लिए दोनों देशों की तरफ से सैन्य और राजनैतिक स्तर पर बातचीत भी चल रही है। लेकिन इसके बाद भी चीन अपनी धोखा देने वाली चालों से बाज नहीं आ रहा है। अब चीन पूर्वा भारत में तनाव का नया मोर्चा खोलने की तैयारी कर रहा है।

चीन ने भूटान से लगे दोकलम के पास अपने एच-6 परमामू बॉम्बर और क्रूज मिसाइल को तैनात किया है। चीन अपने गोलमुड एयरबेस पर इन दोनों विनाशकारी हथियारों को तैनात कर रहा है और ये एयरबेस भारत की सीमा से मात्र 1,150 किमी की दूरी पर है। इससे पहले अक्साई चीन के काशगर एयरबेस पर चीन इस बॉम्बर की तैनाती कर चुका है।

इस परमाणु बॉम्बर की तस्वीर ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनालिस्ट डेट्रेस्फा की ओर से जारी की गई है। तस्वीरों में बॉम्बर के साथ केडी-63 लैंड अटैक क्रूज मिसाइल भी नजर आ रही है। इधर एलएसी पर कोर कमांडर की ओर से वहां पहले जैसी स्थिति बनाए रखने के लिए बैठकें की जा रही हैं लेकिन भारत इस बार चीन को लेकर काफी सतर्क है।

भारत ने साफ कर दिया गया है जब तक चीन के पीछे हटने की खबर सामने नहीं आती तब भारत की सेना पैंगोंग की ऊंची पहाड़ियों पर तैनात रहेगी। चीन के साथ सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत के दो दिन बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि टकराव वाले बिंदुओं से सेना हटाने के लिए लगातार बातचीत की जा रही है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह प्रक्रिया लंबी और जटिल है। दोनों पक्षों को पारस्परिक बातचीत करते रहना होगा और जमीनी स्थिरता को भी बनाए रखना होगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com