बड़ी खबर: अब इन मेट्रो स्टेशन पर नहीं ले जा पाएंगे 15 किलो से ज्यादा का सामान

बड़ी खबर: अब इन मेट्रो स्टेशन पर नहीं ले जा पाएंगे 15 किलो से ज्यादा का सामान

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के नई दिल्ली समेत 20 स्टेशनों पर 15 किलो से ज्यादा भारी या बड़े बैग के साथ इंट्री नहीं मिलेगी। ऐसे यात्रियों को सुरक्षा जांच के दौरान लौटा दिया जाएगा।बड़ी खबर: अब इन मेट्रो स्टेशन पर नहीं ले जा पाएंगे 15 किलो से ज्यादा का सामान

मेट्रो ने कुछ माह पहले 5 स्टेशनों पर इसका ट्रायल किया था। जिसकी समीक्षा के बाद अब 15 और स्टेशन पर इसे लागू करने की तैयारी की जा रही है।

फरवरी के आखिरी सप्ताह से लागू होने वाले नए नियम के तहत इन स्टेशनों पर सिर्फ 15 किलो तक के वजन वाले बैग जिसकी ऊंचाई 25 सेंटीमीटर, लंबाई 60 सेंटीमीटर और चौड़ाई 45 सेंटीमीटर या उससे कम होगी उसके साथ इंट्री मिलेगी।

ज्यादा सामान होने पर लौटाया तो वापस होगा पैसा

हालांकि अहम यह है कि यात्री इससे कम आकार के कई बैग लेकर सफर कर सकेंगे। जिन 15 स्टेशनों पर भारी सामान को लेकर पाबंदी लगाई जा रही है उसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन भी शामिल है।

​जिसका असर ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के साथ एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों पर भी पड़ेगा क्योंकि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की ट्रेन नई दिल्ली से चलती है। इसी तरह एनसीआर में नोएडा के बॉटेनिक ल गार्डन और गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर पर भी यह पाबंदी लगेगी। 

टोकन लेकर सफर करनेवाले यात्री को अगर ओवरसाइज बैग या 15 किलो से ज्यादा सामान के चलते लौटाया गया तो वह अपना टोकन वापस करके टिकट का किराया वापस ले सकेगा। मेट्रो का कहना है कि हम ऐसे यात्रियों को टोकन का पैसा वापस कर देंगे। 

ज्यादा बड़े सामाना पर रोक 

मेट्रो का कहना है कि ओवरऑल सामान के साइज पर पाबंदी नहीं लगेगी। सिर्फ ज्यादा बड़े बैग (ओवरसाइज) पर रोक लगाया है। डीएमआरसी के मुताबिक मेट्रो ट्रेन में रोजाना 28 लाख लोग सफर करते हैं।

पीक आवर्स में ट्रेन में भीड़ होता है। लोग ओवरसाइज सामान के साथ ट्रेनों में सफर करते है जिससे दूसरे यात्रियों को दिक्कत होती है। इसके अलावा सुरक्षा जांच में दिक्कत आने के साथ बैगेज स्कैनर भी खराब होने की शिकायतें बढ़ रही थी। 

इन स्टेशनों पर हुआ था ट्रायल 
आनंद विहार, बाराखंभा, चांदनी चौक, कश्मीरी गेट, शाहदरा 

अब इन 15 और स्टेशन पर लागू करने की तैयारी 
आदर्श नगर, आजादपुर, बदरपुर, बॉटेनिकल गार्डन, चावड़ी बाजार, दिलशाद गार्डन, गोविंदपुरी, हुडा सिटी सेंटर, इंद्रलोक, करोल बाग, लाल किला, नांगलोई रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली, आरके आश्रम और रिठाला।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com