बड़ी खबर: अगर तोड़ा ट्रैफिक नियम तो खाने पड़ेंगे बिजली के झटके और भी है सजा

बड़ी खबर: अगर तोड़ा ट्रैफिक नियम तो खाने पड़ेंगे बिजली के झटके और भी है सजा

अगर आप ‌अक्सर या कभी-कभी भी ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों में से हैं तो संभल जाइए, आपके लिए एक बहुत बुरी खबर है। नियम तोड़ने के बाद अगर ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने आपको पकड़ लिया तो आपकी खैर नहीं। ये मत सम‌झिएगा कि कुछ पैसे देकर अब आप छूट जाएंगे। अब अगर ऐसा कुछ किया तो आप पर स्टनगन या काली मिर्च का स्प्रे भी किया जा सकता है। स्टनगन को मामूली समझने की भूल मत कीजिएगा इसका शॉट लगने से इंसान को बिजली के झटके लगने जैसा अनुभव होता है।बड़ी खबर:  अगर तोड़ा ट्रैफिक नियम तो खाने पड़ेंगे बिजली के झटके और भी है सजाबता दें क‌ि स्टनगन एक ऐसा उपकरण है ज‌िससे ब‌िजली के झटके लगते हैं। वहीं काली म‌िर्च के स्प्रे के बारे में तो आप जानते ही हैं क‌ि उससे आंखों में तेज जलन होती है, जो काफी देर तक रहती है।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने बताया कि ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन करवाने के लिए 500 से ज्यादा बाइक पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवानों को स्टनगन और पेपर स्प्रे से लैस किया जाएगा।

और भी कई उपकरणों से लैस होंगे ट्रैफ‌िक पुल‌िस जवान

ये सभी इंतजाम फरवरी तक कर लिए जाएंगे। एक अधिकारी के मुताबिक दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस की 700 बाइकें हैं। इनमें से 500 को नया लुक दिया जा रहा है। इन ट्रैफिक पुलिस के जवानों को भी अमेरिका और इंग्लैंड की तरह स्मार्ट बनाया जा रहा है।

जवानों के कंधों पर होंगे ये खास उपकरण
ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के एक कंधों पर पीए सिस्टम यानी पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम होगा, जो जाम खुलवाने में मदद करेगा। सायरन तो होगा ही, जवानों के पास टॉर्च और स्पेशल जैकेट भी होंगे।

दूसरे कंधे के एकदम नीचे शर्ट पर कैमरा भी लगा होगा। इसमें पुलिस और आरोपी दोनों की बातें कैद होंगी जिससे आरोपी की जांच में आसानी होगी।

ग्लॉक पिस्टल से भी लैस होंगे ये जवान। ताकि जरूरत पड़ने पर ये इसका इस्तेमाल कर सकें। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com