ब्रिटेन में नई स्‍ट्रेन को देखते हुए देश से सघन छानबीन, विभिन्न भागों में यूके से लौटे कई लोग मिले संक्रमित

जम्मू-कश्मीर से लेकर असम और महाराष्ट्र से लेकर तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश तक ब्रिटेन से लौटे और 11 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इन सभी के सैंपल पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान (एनआइवी) भेजे जा रहे हैं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं ये ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्वरूप से तो संक्रमित नहीं हैं। वहीं, ब्रिटेन से आने के बाद नई दिल्ली से एपी एक्सप्रेस से विशाखापट्टनम लौटी संक्रमित महिला के साथ फ‌र्स्ट एसी कोच में यात्रा करने वाले आठ यात्रियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इनमें दो बच्चे शामिल हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन से आए आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में चार-चार और असम, पुणे और जम्मू-कश्मीर में एक-एक व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। जम्मू के रूपनगर में रहने वाले संक्रमित व्यक्ति को राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। असम में पाए गए संक्रमित व्यक्ति को गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसी तरह आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुणे में पाए गए संक्रमितों को भी स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रखा गया है।

सभी के नमूनों को जांच के लिए एनआइवी, पुणे भेजा गया है। वहीं, विशाखापट्टनम लौटी महिला नई दिल्ली में अधिकारियों को चकमा देकर ट्रेन से आंध्र प्रदेश चली आई थी। उसके साथ कोच में आए आठ लोगों की आरटी-पीसीआर जांच कराई गई, जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं देश में पिछले चार हफ्तों से रोजाना सामने आने वाले नए मामलों सें ज्यादा संक्रमितों के ठीक होने का सिलसिला बना हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मरीजों के उबरने की दर बढ़कर 96 फीसद के करीब पहुंच गई है।

कुल संक्रमितों की तुलना में सक्रिय मामले 2.78 फीसद रह गए हैं। महामारी के चलते प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या भी लगातार पांच सौ से नीचे बनी हुई है। केरल और महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों को छोड़कर देशभर में कोरोना संक्रमण के हालात काबू में नजर आ रहे हैं। समाचार एजेंसी प्रेट्र की तरफ से शुक्रवार रात 10 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान 22,868 मामले मिले हैं, 22,912 मरीज ठीक हुए हैं और 249 लोगों की मौत हुई है। इसमें छत्तीसगढ़ के आंकड़े शामिल नहीं हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com