बोगी छूट गए पीछे आगे निकल गया इंजन, दुरंतो एक्सप्रेस का कपलिंग टूटा

ग्वालियरग्वालियर के डबरा और अनंतपेठ स्टेशन  बीच शुक्रवार की रात करीब 8.20 बजे अप ट्रैक पर दुरंतो एक्सप्रेस के इंजन की कपलिंग टूटने से बोगियों को छोड़कर इंजन दौड़ गया। इंजन से अलग होने के बाद करीब 200 मीटर तक चलकर बोगियां रुक गई। वहीं इंजन बोगियों को छोड़कर एक किलोमीटर आगे निकल गया। इसका पता चलते ही गार्ड ने लोको पायलट को सूचना दी। इसके बाद इंजन को वापस लाया गया और फिर से कपलिंग को दुरुस्त कर इंजन को बोगियों से जोड़कर ट्रेन को रवाना किया गया। यदि गार्ड ने सतर्कता नहीं बरती होती, तो बड़ा हादसा हो सकता था।

 

जानकारी के अनुसार, दिल्ली से चलकर सिकंदराबाद जा रही दुरंंतो एक्सप्रेस शुक्रवार की रात 8.20 बजे डबरा और अनंतपेठ स्टेशन के बीच से गुजर रही थी कि तभी अचानक बोगियों से इंजन अलग हो गया और बिना बोगियों के ही आगे दौड़ गया। इस संबंध में जैसे ही गार्ड को पता चला, तो उन्होंने तुरंत ब्रेक लगाए, तब तक बोगियों से इंजन करीब एक किलोमीटर दूर पहुुंच चुका था। ब्रेक लगने से बोगियां 200 मीटर चलकर रुक गईं।

बाद में गार्ड ने इंजन के लोको पायलट को सूचना दी, जिस पर इंजन को रोका गया और वापस लाया गया। फिर कपलिंग को दुरुस्त कर इंजन को बोगियों से जोड़ा गया इसके बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना हुई। इस कार्य में करीब एक घंटे तक का समय लग गया। यदि समय पर गार्ड ने सर्तकता नहीं दिखाई होती, तो निश्चित ही बड़ा हादसा हो सकता था। दुरंतों के पीछे अन्य ट्रेनें भी आ रही थीं, जिन्हें झांसी स्थित कंट्रोल रूम और समीपवर्ती स्टेशनों पर सूचना देकर अनंतपेठ स्टेशन पर ही रोक दिया गया।

दूसरी लाइनों से निकाला गया ट्रेनों को

दूरंतो एक्सप्रेस का इंजन अलग हो जाने की बाद गार्ड की ओर से झांसी स्थित कंट्रोल रूम को सूचना दी। इसके बाद अप ट्रैक पर राजधानी एक्सप्रेस, गोवा एक्सप्रेस और गौंडवाना एक्सप्रेस को पीछे ही रोक दिया गया। करीब 30 मिनट बाद इन ट्रेनों को दूसरी लाइन से निकाला गया।

यात्री हुए हलकान

अचानक इंजन के अलग हो जाने के बाद ट्रेन में सवार यात्रियों में हड़कंप मच गया और वह बाहर आए। उन्होंने इसके बारे में गार्ड से जानकारी ली। गार्ड ने यात्रियों को बताया कि चिंता की कोई बात नहीं है। रेलवे मंडल झाँसी के पीआरओ मनोज कुमार ने मीडिया को आश्वाशन दिया कि दुरंतो एक्सप्रेस का इंजन बोगियों से अलग हो जाने के संबंध में जांच कराई जाएगी

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com