बीजेपी को गठबंधन धर्म सीखने की जरुरत: JDU

झारखंड चुनाव के नतीजों ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में उथल-पुथल मचा दिया है. इस बीच नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को गठबंधन धर्म सीखने को कहा है. जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा, ‘अटल जी का कल जन्मदिन है. उनसे गठबंधन धर्म सीखें. झारखंड के नतीजे ने बता दिया सियासत में कोई बड़ा भाई छोटा भाई नहीं होता.’

बता दें, झारखंड में भारतीय जनता पार्टी सत्ता से बाहर हो गई है. इस बार विधानसभा चुनाव में हार की वजहों को लेकर पार्टी में मंथन शुरू हो गई है. दूसरी तरफ, विश्लेषकों को यह आंकड़े भी चौंका रहे हैं कि 2014 के मुकाबले इस बार करीब 2 फीसदी ज्यादा वोट हासिल करने के बाद भी बीजेपी हार गई है और उसे 12 सीटें कम मिली हैं.

राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा में हेमंत सोरेन की अगुवाई वाले गठबंधन ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा को 30, कांग्रेस को 16, बीजेपी को 25, जेवीएम को 3, आजसू को 2 और आरजेडी को 1 सीट हासिल हुई है. हालांकि जेडीयू इस चुनाव में अपना खाता नहीं खोल पाई. बिहार में बीजेपी की सहयोगी रही जेडीयू का कोई गठबंधन नहीं था. बीजेपी के पूर्व सहयोगी लोजपा और आजसू ने भी अलग अलग चूनाव लड़ा था.

झारखंड में बीजेपी की हार से बिहार में जेडीयू के चेहरे पर चमक बढ़ गई है. भले ही उसकी भी लुटिया झारखंड में डूब गई हो, लेकिन बीजेपी के कुछ फैसलों पर बिहार के मुख्यमंत्री ने सवाल उठाए थे, वो सही साबित हुए.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com