बिहार बोर्ड 10वीं के 17 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट जारी

बिहार बोर्ड 10वीं के लगभग 17 लाख स्‍टूडेंट्स के रिजल्‍ट जारी हो गए हैं. 3 छात्र टॉपर बने हैं जबकि टॉप 10 में कुल 101 छात्र हैं. वे सभी उम्‍मीदवार जो इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, biharboardonline.com तथा onlinebseb.in पर जाकर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं.

राज्‍य शिक्षामंत्री ने रिजल्‍ट की घोषणा कर दी है. रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं. कुछ ही मिनटों में रिजल्‍ट चेक करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव हो जाएगा जिसके बाद छात्र अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे.

साल 2020 में, कुल 13.20 लाख छात्रों ने बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा दी थी. कुल पास प्रतिशत 80.59 प्रतिशत रहा था. इस वर्ष पिछली बार से बेहतर रिजल्‍ट आने की उम्‍मीद है. हालांकि, इस सेशन में अधिकांश क्‍लासेज़ ऑनलाइन ही आयोजित की गई हैं.

बिहार का सिमुलतला आवासीय विद्यालय टॉपर्स बनाने के लिए मशहूर है. साल 2015 की बोर्ड परीक्षाओं में स्‍कूल से टॉप 10 के अलावा टॉप 31 में से 30 छात्र थे. इस साल भी रिजल्‍ट जारी होने के बाद टॉपर्स के लिए सिमुलतला आवासीय विद्यालय पर नज़र रहेगी.

बिहार बोर्ड ने इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया था. एग्‍जाम में 50 प्रतिशत सवाल मल्टिपल च्वाइस थे. हालांकि इससे बोर्ड को जल्‍द कॉपियां चेक करने और समय से रिजल्‍ट जारी करने में भी सहायता मिली.

बिहार बोर्ड की वेबसाइट रिजल्‍ट जारी होने के बाद हेवी ट्रैफिक के चलते अनरिस्‍पांसिव हो जाती है. ऐसे में छात्र बिहार बोर्ड को टैग करके वेबसाइट सुधारने की मांग कर रहे हैं. छात्रों का कहना था कि हर बार की तरह इस बार भी वेबसाइट डाउन हो जाएगी और छात्रों को रिजल्‍ट देखने में परेशानी होगी, इसलिए बोर्ड को रिजल्‍ट जारी करने से पहले अपनी आधिकारिक वेबसाइट सुधार लेनी चाहिए.

रिजल्‍ट जारी होने के बाद कोई स्टूडेंट एक या दो विषय में फेल होता है, तो उसे कंपार्टमेंट एग्‍जाम देने का भी मौका रहता है. बिहार बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट एग्‍जाम का आयोजन मई या जून में किया जा सकता है. इसके अलावा ऐसे छात्र जो अपने स्‍कोर से संतुष्‍ट नहीं हैं, वे भी कंपार्टमेंट एग्‍जाम में शामिल होकर अपना स्‍कोर बेहतर कर सकते हैं.

बिहार बोर्ड ने 12वीं के रिजल्‍ट 26 मार्च को जारी कर दिए गए हैं. कुल 78% छात्र परीक्षा में पास हुए हैं. कॉमर्स स्‍ट्रीम का रिजल्‍ट इस बार सबसे बेहतर रहा है. कॉमर्स स्‍ट्रीम में 91.48 प्रतिशत, आर्ट्स स्‍ट्रीम में 77.97 प्रतिशत और साइंस स्‍ट्रीम में 76.28 प्रतिशत छात्र पास हुए है. कुल 10,45,950 स्‍टूडेंट्स परीक्षा में पास हुए हैं. बोर्ड अब 10वीं का रिजल्‍ट जारी करने के लिए तैयार है.

बिहार बोर्ड पिछले 3 साल से लगातार सबसे पहले बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी करने का रिकार्ड बना रहा है. बोर्ड ने इस वर्ष भी 12वीं का रिजल्‍ट सबसे पहले जारी किया है और अब 10वीं का रिजल्‍ट जारी करने जा रहा है. हाईस्‍कूल की परीक्षा में शामिल हुए लगभग 17 लाख कैंडिडेट्स का रिजल्‍ट आज जारी होना है.

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं की आंसर की 20 मार्च को जारी की जा चुकी है. 50 प्रतिशत मल्टिपल च्‍वाइस सवालों के लिए आंसर की परीक्षा के खत्‍म होने के 1 महीने के भीतर ही जारी कर दी गई थीं. बोर्ड अब रिजल्‍ट जारी करने के लिए तैयार है.

बोर्ड ने कल शाम जानकारी दी थी कि रिजल्‍ट सोमवार 05 अप्रैल को जारी किए जाएंगे और इसके साथ ही रिजल्‍ट की डेट को लेकर लग रहे कयासों पर भी विराम लगा दिया था. रिजल्‍ट की घोषणा शिक्षामंत्री द्वारा की जाएगी.

Bihar Board 10th Result 2021 Live: ऐसे करें डाउनलोड
स्‍टेप 1: बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट के लिंक पर जाएं.
स्‍टेप 3: अपना रोल नंबर दर्ज करें और लॉगिन करें.
स्‍टेप 4: स्‍कोरकार्ड स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें.
स्‍टेप 5: अपना रिजल्‍ट अपने पास सेव भी कर लें.

लगभग 17 लाख छात्रों के रिजल्‍ट आज जारी किया जाएगा. हेवी ट्रैफिक के चलते यदि आधिकारिक वेबसाइट अनरिस्‍पांस‍िव होती है तो छात्र AajTak एजुकेशन पर उपलब्‍ध डायरेक्‍ट लिंक से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे.

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू हुई थीं और 24 फरवरी को खत्‍म हुई हैं. बिहार बोर्ड ने इस वर्ष सबसे पहले बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने और रिजल्‍ट जारी करने का रिकार्ड बनाया है. 10वीं के छात्रों को सलाह है कि वे रिजल्‍ट की कोई भी अपडेट पाने के लिए केवल AajTak एजुकेशन पर बने रहें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com