बिल्कुल शहर की तरह लगते हैं भारत के ये 5 गाँव, हैं बहुत ज्यादे मॉडर्न

भारत देश को गाँव का समूह कहा जाता हैं, क्योंकि देश में कई गाँव हैं और सभी अपनी विशेषताओं के लिए जाने जाते हैं। गाँव का नाम आते हैं दिमाग में कच्ची सड़कें, पुराना रहन-सहन जैसी चीजें आती रहती हैं। लेकिन देश में कुछ गाँव ऐसे हैं जो आपकी सोच को बदल कर रख सकते हैं। क्योंकि देश के ये गाँव अपनी ख़ूबसूरती और विकास के लिए जाने जाते हैं और यहाँ का जीवन शहरी जीवन से भी आगे हैं। तो आइये जानते हैं इन गाँव के बारे में। 

पोथानिक्कड़, केरल

केरल का पोथानिक्कड़ एक एेसा गांव हैं जहां सदियों पुरानी परंपरा और संस्कृति अब भी देखने को मिलती है। अपको यह जानकर हैरानी होगी इस गांव में शिक्षा का स्तर 100 प्रतिशत है यानि यहां का हर व्यक्ति पढ़ा लिखा है।

* मावलिनोंग, मेघालय

खूबसूरती के मामले में यह गांव बहुत आगे हैं। साल 2003 में इस गांव को एशिया का सबसे स्वच्छ गांव से सम्मानित किया गया था। आप यहां लिविंग रूट ब्रिज और झरनों के साथ-साथ स्वादिष्ट लोकल फूड का आनद भी ले सकते हैं।

शनि शिंगणापुर, महाराष्ट्र 

शनि शिंगणापुर गांव में कोई पुलिस थाना नहीं। इस गांव को दुनिया को सबसे सुरतक्षित गांव कहा जात है। इस गांव में किसी के भी घर में दरवाजा तक नहीं लगा हुआ।

* पुंसरी, गुजरात

इस गांव में सीसीटीवी कैमरा और वाईफाई सुविधा आदि उपलब्ध हैं। पुनसारी गांव में शहरों जैसी सारी सहूलते मिलती हैं। इस गांव की सुंदरता भी आपका मन मोह लेगी।

* धरनई, बिहार

धरनई गांव में बिजली की सुविधा नहीं थी। इस समस्या का हल करने के लिए गांव के लोगों ने खुद ही बिजली का उत्पाद सॉवर पावर यानि सूर्ज की रोशनी से करना शुरू किया। यह भारत का पहला गांव है जो सोलर पावर पर चलता हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com