बर्फबारी में पहाड़ी जगहों में घूमने जाते समय जरुर रखें इन बातों का खास ख्याल, शानदार होगा ट्रिप

 देश के उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्यों में जोरदार बर्फबारी हो रही है। यही नहीं यहांं हो रही बर्फबारी से दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश शुरू हो चुकी है। वैसे बर्फबारी और जोरदार बारिश में पहाड़ी इलाकों में घूमने का अपना ही मजा होता है, लेकिन अक्सर हम लोग अपने उत्साह में ठीक से तैयारी नहीं कर पाते हैं, जिसके चलते हमारे घूमने में खलल आता है। बर्फबारी में अक्सर पयर्टक फंस भी जाते हैं। ऐसे में हमें अपने विवेक का इस्तेमाल करते हुए आगे  बढ़ना चाहिए। आप लोगों के दिमाग में यह ख्याल जरुर आ रहा होगा कि इतनी बर्फबारी में कहीं घूमने का प्लान नहीं बनाना चाहिए, लेकिन ऐसे मौसम में घूमने का भी अपना मजा है। तो आइये जानते हैं कि बर्फबारी में पहाड़ी इलाकों में घूमने जाते वक्त हमें किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

1 वाहन का चुनाव

सबसे पहले तो आपको प्लान करना चाहिए, जिस स्थान पर आपको घूमने जाना है वह आपके शहर से कितने किलोमीटर दूर है। उसी हिसाब से आपको अपने वाहन का सिलेक्शन कर चाहिए क्योंकि ऐसे स्थान पर जाने के बाद मन में ढ़ेरों सवाल होते हैं कि काश हम लोग यहां पर अपने वाहन से आते या फिर पब्लिक वाहन से आते। क्योंकि जब हम अपनी मंजिल पर पहुंचते हैं तो दिमाग में इस तरह का ‘काश’ शब्द जरुर आता है। तो इस काश शब्द को दूर करने के लिए पहले ही अपना प्लान बना कर वाहन सिलेक्ट कर लें।

2. इन बातों को ध्यान में रखकर करें बैग पैकिंग

इसके बाद उसी हिसाब से अपने पैकिंग करनी चाहिए। कितने दिन के लिए आप प्लान बना रहे हैं।  कहां पर आप ठहरेंगे और वहां कितनी सर्दी हो सकती है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपनी पैकिंग करें। क्योंकि अक्सर हम जब अपनी मंजिल पर पहुंच जाते हैं कि बैग पेकिंग ठीक से ना होने पर कुछ जरुरी चीजें हम नहीं ले जा पाते हैं।

3. बर्फबारी में ट्रेकिंग करने का अपना ही मजा होता है। ऐसें बहुत ही सावधान सी हमें ट्रेकिंग भी करनी चाहिए। बर्फ के कोने में ज्यादा हम लोगों नहीं जाना चाहिए। इससे आप आसानी से अपनी ट्रैकिंग लुत्फ उठा सकते हैं।

4. अगर आप पहाड़ी इलाकों में गाड़ी से जा रहे हैं तो आपको बेहद ही सावधानी से गाड़ी चलानी चाहिए। क्योंकि रास्ते आपके लिए नए होते हैं और बर्फफारी के चलते कहीं भी फंस भी सकते हैं। अगर आप कहीं फंस भी जाए तो जगह-जगह वहां पर आपकी मदद के लिए लोग मिल सकते हैं या फिर कोई नबर जगह-जगह लिखा होगा। उनकी मदद से आप यहां से बाहर निकल पाएंगे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com