बढ़ गई यूपी पुलिस सिपाही भर्ती की आयु सीमा

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पुलिस सिपाही भर्ती में एज-लिमिट बढ़ाए जाने की मांग कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य पुलिस बल में 60 हजार से अधिक पदों पर भर्ती (UP Police Constable Recruitment 2024) के लिए निर्धारित योग्यत मानदंडों में बदलाव किया है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा मंगलवार, 26 दिसंबर 2023 को जारी अधिसूचना के मुताबिक सभी वर्गों के उम्मीदवारों को निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।

बता दें कि UPPRPB ने उत्तर प्रदेश नागरिक पुलिस में सिपाही के 60 हजार से अधिक पदों पर भर्ती (UP Police Constable Recruitment 2024) के लिए अधिसूचना हाल ही में 23 दिसंबर को जारी की थी। इसमें आवेदन के लिए सामान्य वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष निर्धारित की गई थी, जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित थी। इसके अतिरिक्त यूपी के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा छूट राज्य सरकार के निर्धारित नियमों के अनुसार दी गई थी।

अब इतनी हो गई आयु सीमा

हालांकि, UPPRPB द्वारा मंगलवार को जारी नोटिस करके सभी वर्गों के लिए पूर्व निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में अतिरिक्त 3 वर्ष की छूट दिए जाने की घोषणा की गई है। ऐसे में जहां अनारक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा अब 25 वर्ष, अनारक्षित महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष हो गई है। इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्गों (SC, ST, OBC, आदि) के लिए इस भर्ती (UP Police Constable Recruitment 2024) आरक्षण नियमों के अनुसार छूट भी लागू होगी।

उम्मीदवार कर रहे थे मांग

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती (UP Police Constable Recruitment 2024) के लिए अधिसूचना जारी किए जाने के साथ ही लाखों उम्मीदवार अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने की लगातार मांग कर रहे थे। इन उम्मीदवारों को कहना था कि पिछले 5 वर्षों के दौरान कोई भी सिपाही भर्ती न निकाले जाने के कारण तैयारी में जुटे कई उम्मीदवार निर्धारित अधिकतम आयु सीमा से बाहर (Over age) हो गए। ऐसे में यदि आयु सीमा न बढ़ाई जाती तो ये उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकते थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com