बंगाल की खाड़ी में अगले 24 घंटों में बनेगा चक्रवाती मिचौंग तूफान

बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को डीप डिप्रेशन में बदल गया। भारत मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को अगले 24 घंटे में यह चक्रवाती तूफान मिचौंग में बदल जाएगा। IMD के मुताबिक, 3 दिसंबर तक तूफान के तट के करीब आने के कारण चेन्नई शहर में भारी से बहुत भारी बारिश होगी जो 4 दिसंबर को भी जारी रहेगी।

वहीं, 3 और 4 दिसंबर के लिए आगामी चक्रवात मिचौंग के मद्देनजर उत्तरी तटीय तमिलनाडु के निवासियों के लिए येलो अलर्ट पहले ही जारी किया जा चुका है। वहीं, मौसम के मिजाज से अगले दो दिनों में मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बना रहेगा, जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा।

कहां-कहां होगी बारिश?

  • उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 4 दिसंबर को छिटपुट या भारी वर्षा होने के संभावना है।
  • तटीय आंध्र प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। 3 तारीख को दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और 4 तारीख को तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अत्यधिक भारी वर्षा होगी।
  • वहीं, 5 और 6 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • ओडिशा में 4 से 6 दिसंबर के दौरान अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ दक्षिण तटीय और आसपास के दक्षिण आंतरिक ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। 5 दिसंबर को इसी क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

कहां-कहां है IMD का ऑरेंज अलर्ट?

  • तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 3 और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। IMD ने यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
  • दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के लिए भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया। हालांकि, 4 और 5 दिसंबर को भारी वर्षा होगी।
  • ओडिशा में 5 दिसंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। यहां के लिए भी IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी।
  • रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर 3 और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। यहां के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी।

बिहार में बढ़ी ठंड

बिहार की राजधानी पटना सहित 25 शहरों का तापमान लुढ़का है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले पांच दिनों तक न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। पटना सहित अधिसंख्य भागों में कोहरे व धुंध का प्रभाव बना रहेगा। बीते 24 घंटों के दौरान भभुआ, औरंगाबाद, रोहतास और गया जिले के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज की गई, जबकि पटना सहित शेष भागों में बादल छाए रहे। सुबह के समय पटना व आसपास इलाकों में कोहरा का प्रभाव बना रहा।

पंजाब और हरियाणा में गिरा तापमान

पंजाब के कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण अचानक ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिन में गुनगुनी धूप खिलेगी। तापमान की बात करें तो अधिकतम 24 डिग्री और न्‍यूनतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया जाएगा। वहीं, हरियाणा की कई जिलों में बारिश हुई है, जिससे राज्य में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिन बारिश की संभावना है।

हिमाचल में बर्फबारी

हिमाचल के कुछ हिस्सों में बर्फबारी तेज हो गई है। आज प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर मौसम के साफ रहने का अनुमान है। शिमला में अधिकतम 17 और न्‍यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा। रोहतांग, शिंकुला और बारालाचा में एक फीट, केलंग में तीन इंच और नारकंडा में हल्का हिमपात हुआ। शिमला, कुफरी व मशोबरा में ओलावृष्टि हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com