फ्रांस में पढ़ाई से पहले भारतीय छात्रों को सीखनी होगी फ्रेंच भाषा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सितंबर से भारतीय छात्रों के लिए फ्रेंच भाषा सीखने के लिए एक वर्षीय विशेष कार्यक्रम ‘क्लासेस इंटरनेशनल’ शुरू करने की घोषणा की है। यह कार्यक्रम आगामी सिंतबर से शुरू होगा। फ्रेंच भाषा सीखने के बाद अपनी पसंदीदा डिग्री हासिल करने के लिए फ्रांस जाने वाले भारतीय छात्रों को काफी आसानी होगी।

फ्रांस दूतावास ने मंगलवार को बताया कि इस योजना के तहत छात्रों को फ्रांस में अपने चुने पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने से पहले एक शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रतिष्ठित फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों में फ्रेंच भाषा सिखाई जाएगी। ‘क्लासेस इंटरनेशनल’ कार्यक्रम को भारत के छात्रों को फ्रांस की समृद्ध, विविध और विश्व-प्रसिद्ध शैक्षिक पेशकशों तक पहुंचने में मदद करने के लिए बनाया गया है।

‘क्लासेस इंटरनेशनल’ कार्यक्रम सभी भारतीय छात्रों के लिए खुला रहेगा। हालांकि उनका फ्रेंच भाषा का मौजूदा स्तर कुछ भी हो। दूतावास ने कहा कि राष्ट्रपति मैक्रों ने फ्रांस में भारतीय छात्रों के लिए और अधिक अवसर खोलने की प्रतिबद्धता दिखाई है।

मैक्रों ने अपने बयान में कहा था कि कि हम 2030 तक फ्रांस में 30,000 भारतीय छात्रों का स्वागत करना चाहते हैं और लक्ष्य पूरा होने पर मैं सबसे खुश होऊंगा। इसके साथ ही उत्कृष्ट छात्रों को फ्रांस में उच्च शिक्षा दिलाने के लिए फ्रांस दूतावास द्वारा छात्रवृत्ति से भी सम्मानित किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com