फैक्ट चेक: मानव अंग निकालने के लिए नहीं की गई इन बच्चों की हत्या

वॉट्सऐप पर एक बेचैन करने वाली फोटो शेयर की जा रही है. इसमें पांच बच्चों के शवों को एक तालाब में देखा जा सकता है. फोटो के साथ ही दावा किया गया है कि इन बच्चों की हत्या कथित तौर पर मानव अंगों की खरीद-फरोख्त के लिए की गई.

फोटो के साथ ही एक ऑडियो क्लिप भी है, जिसमें लोगों को नाटकीय आवाज़ में आगाह किया जा रहा है. कहा जा रहा है कि इन बच्चों को विभिन्न जगहों से अगवा किया गया था और उनके अंग निकालने के बाद शवों को तालाब में डाल दिया गया.

ये भी कहा गया कि तमिलनाडु पुलिस ने इन शवों को एक कंटेनर से निकाला है. ऑडियो के आखिर में अपील की जा रही है कि क्लिप को ज्यादा से ज्यादा शेयर किया जाए, जिससे और बच्चे सुरक्षित रहें. इस मैसेज को हमारे पास हमारी एक पाठक डॉ ऋतुपर्णा ने भेजा.

ऑडियो क्लिप में एक शख्स को कहते सुना जा सकता है, ‘तमिलनाडु पुलिस को एक कंटेनर से बच्चों की लाशें मिलीं.  इन बच्चों के अंदर का हिस्सा जैसे किडनी और लिवर निकाला गया.

तमिलनाडु पुलिस ने बताया कि इन सारे बच्चों को अलग-अलग देशों से अगवा करके लाया गया. अपने घर के बच्चों को संभालो, उनका ख्याल रखो और अपने सारे ग्रुप में ये मैसेज भेजो. इस फोटो को इतना फैलाओ ताकि k***a पकड़ा जाना चाहिए. अगर जिसने ये नहीं फैलाया तो वो अपनी मां का सपूत नहीं. अपने फोन में चाहे कितने भी ग्रुप हो 1, 2, 3, 4 या 25 ये सारे ग्रुप में भेजो, ‘ह…खोर’ पकड़ा जाना चाहिए.’

इंडिया टुडे फैक्ट चेक टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि फोटो के साथ ऑडियो क्लिप में किया जा रहा दावा गुमराह करने वाला है. ऑडियो में जो कहा जा रहा है उसका असल में फोटो से कोई लेना देना ही नहीं है. ये फोटो मध्य प्रदेश के बरवानी का है, जहां एक शख्स ने अपने पांच बेटों की तालाब में धक्का देकर हत्या कर दी. ऑडियो में इस शख्स को एक कंटेनर के बारे में बात करते देखा जा सकता है जिसमें बच्चों के शव पाए गए. लेकिन फोटो को एक नज़र में देखने पर पता चलता है कि उसमें कोई कंटेनर नहीं है, बल्कि एक छोटा सा तालाब है.    

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल अक्टूबर में बरवानी के चिखली गांव के रहने वाले भतार सिंह ने कबूल किया था कि उसने अपने पांच बेटों की तालाब में धक्का देकर हत्या कर दी. स्थानीय भाषा के कई अखबारों में प्रकाशित न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक अपराध के कुछ ही देर बाद सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया था.

सिंह ने पुलिस को बताया कि उसकी दो पत्नियां और 5 बच्चे थे. साथ ही ये भी बताया कि उसके परिवार में हमेशा लड़ाई होती रहती थी, जिसकी वजह से उसकी दोनों पत्नियां घर छोड़ चली गईं. इसी गुस्से में सिंह ने पांचों बच्चों की हत्या कर दी. हमने बरवानी स्थित अपने संवाददाता से संपर्क किया तो उसने इस तरह की घटना होने की पुष्टि की.

वायरल मैसेज में जैसा दावा किया गया था कि घटना तमिलनाडु की है. इसकी पुष्टि करता एक भी सबूत सामने नहीं आया. पड़ताल में ये भी सामने आया कि ये पहला मौका नहीं है, जब इस तरह के ऑडियो क्लिप का लोगों को गुमराह करने के लिए इस्तेमाल किया गया.

वेबसाइट 99mag.com में एक ऑडियो क्लिप में बिल्कुल ऐसा ही मैसेज दूसरी फोटो के साथ सुना जा सकता है, जिसका मकसद सिर्फ अफवाह फैलाना है. फोटो गुमराह करने वाली है, क्योंकि ये घटना सीरिया की है, जहां गोउटा केमिकल हमले में 400 बच्चों की मौत हो गई थी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com