फेसबुक भारत में लाया एक्सप्रेस वाइ-फाइ, मिलेगा सस्ता इंटरनेट, जानें इसके बारे में

फेसबुक ने भारत के दूरदराज इलाकों में इंटरनेट पहुंचाने के लिए एक्सप्रेस वाइ-फाइ सेवा शुरू कर दी है30_11_2016-facebook-wifi

नई दिल्ली| फेसबुक ने भारत के दूरदराज इलाकों में इंटरनेट पहुंचाने के लिए एक्सप्रेस वाइ-फाइ सेवा शुरू कर दी है। एक्सप्रेस वाइ-फाइ सॉफ्टवेयर की मदद से स्थानीय उद्यमी अब लोगों को एक निश्चित फीस के बदले इंटरनेट सेवा देंगे।

क्या होंगे इसके फायदे ?

फेसबुक की इस सर्विस का यह फायदा होगा कि अब यूजर को अलग अलग खबरों, मौसम की जानकारियों के साथ-साथ अलग-अलग सेवाएं भी मिलेंगी। एक्सप्रेस वाइ-फाइ वेबसाइट के अनुसार, “यह सेवा स्थानीय कारोबारियों को आस-पास के इलाकों में अच्छी क्वालिटी की इंटरनेट सेवा पहुंचाने में मदद करती है। यही नहीं, इससे एक नियमित आमदनी भी होगी।”

फ्री बेसिक्स पर लगी थी पाबन्दी:

मीडियानामा के एडिटर और पब्लिशर निखिल पहवा कहते हैं, “एक्सप्रेस वाइ-फाइ एक बढ़िया पहल है| भारत के कोने-कोने में इंटरनेट पहुंचाने के लिए अधिक से अधिक कंपनियों की जरूरत है।”

फरवरी में भारत के टेलीकॉम रेगुलेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई ने फेसबुक के फ्री बेसिक्स इंटरनेट सर्विस एप पर पाबंदी लगा दी थी। इस एप की सेवा सीमित वेबसाइट तक ही सीमित थी।

क्या कहती है एक्सप्रेस वाइ-फाइ वेबसाइट?

एक्सप्रेस वाइ-फाइ वेबसाइट का मानना है कि, “भारत में मोबाइल कनेक्टिविटी अच्छी है पर यह इंटरनेट की मांग पूरी नहीं कर सकता। क्योंकि यहां इंटरनेट बहुत धीमा है। मोबाइल से इंटरनेट का इस्तेमाल करना काफी महंगा पड़ता है।”

भारत के लोग इंटरनेट एक्सेस करने के लिए मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल करना छोड़ नहीं सकते, लेकिन यदि एक्सप्रेस वाइ-फाइ का प्रयोग किया जाए तो उन्हें इंटरनेट सस्ता और तेज मिलेगा। एक्सप्रेस वाइ-फाइ के लिए फेसबुक टेलिकॉम, इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियों और स्थानीय उद्यमियों की मदद ले रहा है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com