फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने अमेरिका के साथ रक्षा समझौता खत्म किया: जासूसी का लगाया आरोप

 फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने मंगलवार को अमेरिका के साथ दो दशक पुराने रक्षा समझौते विजिटिंग फोर्सेज एग्रीमेंट (VFA) को खत्म करने की घोषणा की है। इस फैसले को एशिया-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते चीन के प्रभुत्व से निपटने की अमेरिकी कोशिशों के लिए झटका माना जा रहा है।

वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने दुतेर्ते की इस घोषणा को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा, यह ऐसे वक्त पर गलत दिशा में उठाया गया कदम है जब अमेरिका और उसके सहयोगी एशिया में अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन करने के लिए चीन पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

वर्ष 1998 में हुए वीएएफए के तहत अमेरिकी सैन्य टुकड़ियों को फिलीपींस में कहीं भी जाने की वैधता प्रदान की गई थी। ये टुकड़ियां देश में मानवाधिकार ऑपरेशन और सैन्य अभ्यास करती रही हैं।

राष्ट्रपति दुतेर्ते के प्रवक्ता सल्वाडोर पैनलो ने कहा, हमारी संप्रभुता पर हमला और न्यायिक प्रणाली का अपमान करने की एवज में हमने समझौता खत्म करने का निर्णय लिया है। इसके बाद फिलीपींस अन्य देशों के साथ रिश्ते स्थापित करने में अधिक स्वतंत्र रूप से काम कर सकेगा।

हम अमेरिका द्वारा समझौते पर पुनर्विचार की किसी भी पहल का ना तो जवाब देंगे और ना ही राष्ट्रपति दुतेर्ते अमेरिका जाने के किसी भी आमंत्रण को स्वीकार करेंगे। राष्ट्रपति आरोप लगाते रहे हैं कि समझौते की आड़ में अमेरिका उनके यहां जासूसी करा रहा है।

बता दें कि फिलीपींस और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 10 वर्षीय रक्षा संधि पर 28 अप्रैल 2014 को हस्ताक्षर किए थे। फिलीपींस के रक्षा मंत्री वॉल्टेयर गज्मीं (Voltaire Gazmin) और अमेरिकी राजदूत फिलिप गोल्डबर्ग (Philip Goldberg) ने रक्षा संधि पर हस्ताक्षर किए थे।

गौरतलब है कि पूर्व में संयुक्त राज्य अमेरिका और फिलीपींस बहुत समय से पारस्परिक रक्षा समझौता द्वारा बाध्य दीर्घकालिक सहयोगी रहे हैं। वर्ष 1992 तक दो सबसे बड़े विदेश में अमेरिकी सैन्य अड्डें फिलीपींस में ही स्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com