प्रिंस विलियम को मिला शाही खिताब अब बने लॉर्ड हाई कमिश्नर: ब्रिटेन

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ ने अपने बड़े पोते प्रिंस विलियम को एक नए शाही खिताब से नवाजा है. अभी हाल में ससेक्स के ड्यूक और डचेस प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल ने शाही परिवार में अपने भविष्य को लेकर बड़ा ऐलान किया था.

हैरी और मेगन ने इंस्टाग्राम पर ऐलान किया कि वे शाही परिवार का अपना सीनियर पद छोड़ रहे हैं. इसके बाद शनिवार को प्रिंस विलियम को स्कॉटलैंड के चर्च की जनरल असेंबली में नया लॉर्ड हाई कमिश्नर नियुक्त किया गया. अब इस नए पद के साथ प्रिंस विलियम स्कॉटलैंड के चर्च में ब्रिटिश राजशाही के प्रमुख प्रतिनिधि होंगे.

ड्यूक ऑफ कैंब्रिज रिचर्ड स्कॉट जनरल असेंबली में लॉर्ड हाई कमिश्नर थे. और उससे पहले राजकुमारी ऐनी इस पद पर बनी हुई थीं. प्रिंस विलियम को शाही पद पर नवाजे जाने से पहले प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल ने स्वेच्छा से यह पद छोड़ने का ऐलान किया.

इस शाही जोड़ी ने ऐलान किया कि वे अपना खर्च खुद उठाने के लिए तैयार हैं. शाही पद छोड़ने के बाद दोनों को प्रॉगमोर कॉटेज की मरम्मत पर खर्च हुई रकम चुकानी होगी. प्रिंस और मेगन इसके बाद अपना समय यूनाइटेड किंगडम और नॉर्थ अमेरिका में गुजार सकेंगे.

हैरी और मेगन ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, ‘कई महीनों तक सोचने के बाद हम इस साल अपनी भूमिका में बदलाव करने जा रहे हैं. हम शाही परिवार का सीनियर मेंबर पद छोड़कर अपनी जिम्मेदारी आर्थिक रूप से खुद उठाने जा रहे हैं.

हालांकि हम क्वीन को हमेशा पूरी तरह सपोर्ट करते रहेंगे.’ दोनों ने आगे लिखा, ‘ये आपके प्रोत्साहन की वजह से है, जो हमने इतना बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है.

हमने यूनाइटेड किंगडम और नॉर्थ अमेरिका के बीच अपना समय बांटने का फैसला किया है. हम क्वीन, कॉमन वेल्थ और बाकी चीजों के लिए काम करते रहेंगे.

यह कदम हमें अपने बेटे आर्ची को उस शाही परंपरा की तारीफ करना सिखाएगा, जिसमें वह पैदा हुआ है. इसके साथ ही हमारे परिवार के लिए समय भी मिलेगा, जिससे हम अपनी जिंदगी के अगले पड़ाव पर ध्यान दे सकेंगे.’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com