प्रगति मैदान टनल में 30 से अधिक की रफ्तार में दौड़ाया वाहन तो कटेगा चालान

यातायात पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि टनल के अंदर वाहनों की रफ्तार 30 किलोमीटर प्रतिघंटा निर्धारित है, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है। वाहनों की रफ्तार इससे अधिक ही रहती है। ऐसे में कई बार हादसे हो चुके हैं।

प्रगति मैदान टनल में तेज रफ्तार वाहनों पर लगाम लगाने के लिए चालान काटने वाले कैमरे लगेंगे। इसे लेकर यातायात पुलिस ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। टनल में वर्तमान में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा सामान्य कैमरे लगाए गए हैं। अब इसमें जल्द तेज रफ्तार वाहनों की पहचान करने वाले कैमरे लगेंगे।

यातायात पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि टनल के अंदर वाहनों की रफ्तार 30 किलोमीटर प्रतिघंटा निर्धारित है, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है। वाहनों की रफ्तार इससे अधिक ही रहती है। ऐसे में कई बार हादसे हो चुके हैं। इन पर लगाम लगाने के लिए स्वचालित नंबर प्लेट पहचान (एएनपीआर) वाले कैमरे लगेंगे।

टनल में तेज रफ्तार की वजह से पूर्व में कई हादसे हो चुके हैं। इन कैमरों के लग जाने से कोई भी वाहन 30 किलोमीटर प्रतिघंटे से अधिक की रफ्तार में चलेगा, तो तुरंत उसका चालान कट जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि एएनपीआर कैमरे लगाने की प्रक्रिया मुख्यालय की ओर से चल रही है। इसे लगाने के लिए टनल के अंदर प्रमुख बिंदुओं की पहचान भी कर ली गई है।

डिजाइन से संबंधित नहीं है कोई खामी
पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि टनल में तकनीकी रूप और डिजाइन में कोई खामी नहीं है। सभी मोड़, प्रवेश और निकास मानक के अनुरूप हैं। टनल में पानी का रिसाव रोकने के लिए काम चल रहा था। इसे भी ठीक कर लिया गया है। वर्तमान में अब वहां किसी भी प्रकार का काम नहीं चल रहा है।

जून 2022 में पीएम ने किया था उद्घाटन
प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2022 में 19 जून को टनल का उद्घाटन किया था। लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने टनल का निर्माण किया। इस परियोजना पर 777 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। टनल की डिजाइनिंग भी एलएंडटी ने ही की थी। उद्धाटन के बाद 1.3 किलोमीटर लंबी टनल में कई खामियां भी आईं। इसमें पानी का रिसाव लंबे समय से बना रहा। इस मामले में पीडब्ल्यूडी ने कंपनी को 500 करोड़ रुपये का नोटिस भी जारी किया था। हालांकि, काउंटरक्लेम में कंपनी ने भी विभाग से इतनी ही रकम मांग ली। अब पीडब्ल्यूडी का कहना है कि टनल में अब पानी रिसाव को ठीक कर लिया गया है।

दो बाइक सवारों की हो चुकी है मौत
प्रगति मैदान टनल बाइक सवारों के लिए अभी तक खतरनाक साबित हुई है। 2023 और 2024 में दो बाइक सवारों की मौत हो चुकी है। 22 मई 2023 को 19 वर्षीय राजन की टनल के अंदर पिलर से बाइक टकराने से मौत हुई थी, वहीं बीते शनिवार को बाइक सवार दिल्ली पुलिस के एसआई एनके पवित्रन की भी मौत हुई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com