पेड़-पौधों से भी दूर हो सकता है आपका डेंगू, जानें कौन से पौधें

पेड़-पौधों से भी दूर हो सकता है आपका डेंगू, जानें कौन से पौधें

नई दिल्ली। डेंगू एक खतरनाक बीमारी है, जो व्यक्ति को बहुत कमजोर बना देता है। डेंगू एडीज मच्छरों के काटने से होता है। डेंगू होने पर जल्द ही इसका इलाज करवाएं, वरना ये आपके लिए घातक साबित हो सकता है। डेंगू को ब्रेकबोन या हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है। डेंगू के समय ये जरूरी नही कि आप एंटीबायोटिक दवाओं से ही ठीक हों।

डेंगू के बुखार में हड्डियों में बहुत दर्द होता है और ये बॉडी को किसी काम को करने लायक नही छोड़ता है। डेंगू में आपको अचानक बुखार, ठंड लगना, उलटी, सिरदर्द, हड्डियों में दर्द आदि जैसे लक्षण महसूस होते हैं। पहले तो ये हल्का लगता है, लेकिन आपने इसे अनदेखा किया तो ये आपके लिए जानलेवा हो सकता है।डेंगू के उपचार में आप पेड़-पौधों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो आइए जानें उन पेड़-पौधें के बारें में जिससे आपका डेंगू कम हो सकता है।

पपीता के पत्ते-

एक एक्सपर्ट के अनुसार डेंगू के उपचार में पपीता का पत्ता बहुत सहायक होता है। पपीते के पत्ते का रस निकालकर और उसे छानकर पीएं। ऐसा करने से ये आपके शरीर में पोषक तत्व और बॉडी के प्लेटलेट को भी बढ़ाता है। विटामिन-सी की वजह से ये आपके इम्यून सिस्टम को भी सुधार कर इसे अच्छा करता है।

नीम के पत्ते-

नीम के अर्क और उसके पत्ते को खाने से आपके डेंगू में काफी सुधार आता है। नीम के पत्ते आपके सफ़ेद रक्त की कोशिकाओं को बढ़ाती है और साथ ही प्लेटलेट को भी बढ़ाती है। नीम के पत्ते भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

जौ घास-

जौ को चाय में बिना डाल के पीएं। ये जल्द से जल्द आपके प्लेटलेट को बढ़ाता है। इसके अलावा ब्लड को उत्तेजित कर ब्लड प्लेटलेट को बढ़ाता है।

तुलसी के पत्ते-

डॉक्टरों का मानना है कि तुलसी हमारे शरीर के कए तकलीफों को दूर करता है। तुलसी पत्ते के साथ काली मिर्च को उबालकर पीने से ये आपके इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है।

मेथी के पत्ते-

मेथी के पत्ते बुखार के साथ-साथ दर्द को गायब करने का काम करता है। डेंगू के बुखार को कम करने के लिए मेथी के पत्तों बहुत आवश्यक होते हैं। डेंगू के समय आप मेथी के पत्तों का सेवन जरूर करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com