पूर्वांचल वासियों को 2 दिन बाद और सताएगी गर्मी

अप्रैल महीने में ही गर्मी का तेवर दिखने लगा है। सुबह से ही तेज धूप लोगों को चुभने लगी है। वहीं दो दिन बाद और गर्मी बढ़ने के आसार हैं। ऐसे में नवरात्र में व्रतियों की कड़ी परीक्षा होगी। 

पूर्वांचल का मौसम दो दिन में और कड़ा रुख अपनाने वाला है। मंगलवार से वाराणसी और आसपास के इलाकों के तापमान में दो से ढाई डिग्री की बढ़ोतरी का अनुमान है। इसी दिन से वासंतिक नवरात्र भी शुरू हो रहा है। इस दौरान पारा लगातार बढ़ेगा। नौ दिन तक नवरात्र का व्रत रखने वाले देवीभक्तों की इस बार मौसम की कड़ी परीक्षा लेगा।

सोमवार की सुबह नौ बजते ही धरती पर आने वाली सूर्य की किरणों ने तल्खी बढ़ा दी। 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं हवाएं भी बेअसर साबित हुईं और सामान्य जनजीवन गर्मी से तपने लगा। 

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अब गर्मी और बढ़ेगी, घटने का कोई संकेत नहीं है। क्योंकि पारा चढ़ने से रुकने के लिए फिलहाल कोई कारण मौजूद नहीं है। रविवार तक दिखने वाले छिटपुट बादल भी सोमवार से समाप्त हो गया और आसमान साफ हो गया। 

नवरात्र के प्रत्येक दिन तापमान स्थिर रहने या बढ़ने का पूर्वानुमान है। नवरात्र के छठे और सातवें दिन पारा 42 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। नवरात्र में बड़ी तादाद में देवीभक्त नौ दिन व्रत रखकर शक्ति उपासना करते हैं।

अधिकारी बोले
फिलहाल तापमान में गिरावट का कोई कारण मौजूद नहीं है, इसलिए अब गर्मी बढ़ेगी। आसमान में छाए रहने वाले छिटपुट बादल भी सोमवार से खत्म हो गए। – प्रो. मनोज श्रीवास्तव, मौसम वैज्ञानिक, बीएचयू

आगामी दिनों में संभावित अधिकतम तापमान

तिथि             तापमान
8 अप्रैल            37
9 अप्रैल            39
10 अप्रैल          39
11 अप्रैल          38
12 अप्रैल          39
13 अप्रैल          41
14 अप्रैल          42
15 अप्रैल          42
16 अप्रैल          39

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com