पुराना स्मार्टफोन खरीदते वक्त इन चीजों का रखें ख्याल

अगर आप पुराना स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और इसके लिए ओएलएक्स जैसी वेबसाइट की मदद ले रहे हैं तो आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। यहां से फोन खरीदते वक्त छोटी सी मिस्टेक भी आपका नुकसान करवा सकती है। इसलिए सबसे पहले स्मार्टफोन का बिल अच्छे से चेक कर लें। परफॉर्मेंस और बिल्ड क्वालिटी को भी चेक कर लेना चाहिए।

जिन लोगों के पास नया स्मार्टफोन खरीदने का बजट होता है वह झट से फोन खरीद लेते हैं। लेकिन, कुछ ऐसे भी होते हैं जो चाहते हैं कि कम कीमत में ही पुराना फोन मिल जाए। पुराना फोन खरीदते वक्त कुछ ऐसी मिस्टेक होती हैं जो बहुत से लोग कर रहे होते हैं और पैसा बचाने के चक्कर में उनका नुकसान भी हो जाता है। यहां कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं जो नया फोन लेने से जरूरी ध्यान रखनी चाहिए।

बिल जरूर चेक करें

बहुत से लोग ओएलएक्स जैसी वेबसाइट्स से स्मार्टफोन खरीदने को तरजीह देते हैं। लेकिन यहां आंख बंद करके भरोसा नहीं किया जा सकता। इसलिए ऐसी साइट्स से फोन खरीदने से पहले स्मार्टफोन का बिल जरूर चेक कर लेना चाहिए। फेसबुक मार्केट प्लेस भी खरीदारी के लिए सही ऑप्शन है।

लेकिन, यहां भी खरीदारी के वक्त आपको कई चीजों का ध्यान रखना है। जैसे कि फोन की कंडीशन कैसी है। फोन कहीं चोरी का तो नहीं है। कई बार नकली बिल के चक्कर में फंसने की संभावना बढ़ जाती है।

परफॉर्मेंस और बिल्ड क्वालिटी

जो फोन खरीद रहे हैं उसका परफॉर्मेंस कैसा है। उसमें कौन सा चिपसेट दिया गया है। यह सब चीजें भी देखनी चाहिए। फोन के लिए सबसे जरूरी प्रोसेसर ही होता है। अगर आप कोई ऐसा फोन खरीद लेते हैं जो किसी पुराने चिपसेट पर काम करता है तो आपको अच्छा परफॉर्मेंस नहीं मिलेगा। इसके अलावा फोन की बिल्ड क्वालिटी को भी चेक कर लेना चाहिए।

IMEI नंबर करें चेक

पुराना हो या नया स्मार्टफोन, सबके लिए IMEI नंबर बहुत जरूरी होता है। इसलिए कहीं से भी पुराना फोन खरीदने से पहले इस जरूरी नंबर को चेक कर लेना चाहिए। ताकि भविष्य में आपको इसकी वजह से कोई परेशानी न हो। फोन खो जाने की स्थिति में भी यही नंबर सबसे ज्यादा काम आता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com