पीआरसी पर सुलग उठा अरुणाचल, पुलिस फायरिंग में एक की मौत, ईटानगर में कर्फ्यू

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अरुणाचल प्रदेश में पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत पर शोक व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि राज्य में शांति लौट आएगी. दरअसल, 6 आदिवासी समुदायों को स्थायी निवासी प्रमाण पत्र देने के प्रस्ताव के खिलाफ बुलाए गए बंद के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में लोग सड़क पर उतर आए और जमकर विरोध प्रदर्शन किया. इसी दौरान पुलिस की गोलीबारी में शनिवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने गैर-अरुणाचलियों को स्थायी निवास प्रमाण पत्र (पीआरसी) देने के लिए सरकार द्वारा नियुक्त पैनल की सिफारिशों में बदलाव की मांग करते हुए ईटानगर में सिविल सचिवालय में प्रवेश की कोशिश की. इसी दौरान पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की और प्रदर्शनकारियों के नहीं मानने पर मजबूरन पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी. ईटानगर के कई हिस्सों में हिंसा हुई. पुलिस ने 21 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में पुलिस की गोलीबारी में एक निर्दोष युवक की मौत के बारे में सुनकर मुझे दुख हुआ, जिसमें कई अन्य घायल भी हुए हैं. युवक के परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग शीघ्र स्वस्थ हो जाएं और अरुणाचल में शांति लौट आए.’

इस बीच केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर अरुणाचल प्रदेश के लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है. इस बाबत गृह मंत्री राजनाथ ने अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू से भी बात की और प्रदेश की स्थिति के बारे में जानकारी ली. इसके बाद गृह मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘राजनाथ सिंह ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू से फोन पर बात की और राज्य के कुछ हिस्सों में चल रहे विरोध प्रदर्शन और स्थिति पर चर्चा की.’

ट्वीट में यह भी कहा गया, ‘‘गृह मंत्री ने लोगों से शांत रहने और राज्य में शांति बनाए रखने का आग्रह किया है.’’ बता दें कि अरुणाचल प्रदेश सरकार ने इस बात की घोषणा की थी कि वह नामसाई और चांगलांग जिलों में 6 समुदायों को स्थायी निवासी प्रमाण पत्र जारी करने पर विचार कर रही है. इसके बाद राज्य के कुछ हिस्सों में लोगों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com