पावरबैंक खरीदने से पहले दिमाग में बैठा लें ये जरूरी टिप्स

अगर आप एक पावर बैंक खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो आपको अपने लिए एक सही पॉवर बैंक खरीदने में मदद कर सकते हैं। इस आर्टिकल में पावर बैंक की क्षमता से लेकर इसकी पावर तक हर जरूरी चीज के बारे में बताया गया है। आइये इसके बार में विस्तार से जानते हैं।

स्मार्टफोन हमारी अहम जरूरतों में है, मगर एक बहुत ही कॉमन समस्या है, जो हम स्मार्टफोन यूजर को झेलनी पड़ सकती है। यह समस्या बैटरी के खत्म होने से जुड़ी हुए है। जैसे-जैसे हमारा फोन पुराना होता जाता है वैसे-वैसे हमें बैटरी ड्रैनिंग का सामना करना पड़ता है। अगर अपने फोन का लंबे समय तक इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पावर बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इसकी मदद से आपको लाइट न रहने की अवस्था में या चार्जर न होने पर भी अपनी डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको एक नया पॉवर बैंक खरीदना है तो हम आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएंगे। इन बातों को ध्यान में रखकर आप एक सही पॉवर बैंक खरीद सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप एक सही पॉवर बैंक को खरीद सकते हैं।

चार्जिंग क्षमता का रखें ध्यान

  • जब भी आप कोई पावर बैंक खरीदने की तैयारी में है तो आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि ये आपके डिवाइस को पूरी कैपेसिटी के साथ कम से कम दो या तीन बार 1% – 100% चार्ज कर सके।
  • यानी कि अगर आप फोन में 3000mAh की बैटरी है, तो आपको कम से कम 10,000mAh का पावर बैंक लेना होगा।

होनी चाहिए मजबूत बैटरी

  • आपको पावर बैंक लेने से पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसकी बैटरी शक्तिशाली होने के साथ-साथ सुरक्षित भी होनी चाहिए। आपको बता दें कि यह बैटरी लिथियम पॉलिमर या लिथियम आयन सेल होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि आप जो भी पावर बैंक खरीदें, उसकी बैटरी BIS सर्टिफाइड होनी चाहिए। ऐसा इसलिए जरूरी है,क्योंकि इसकी मदद से आपको सही प्रोडक्ट मिलता है।

सिक्योरिटी फीचर्स

  • हमेशा कोई भी प्रोडक्ट खरीदने समय हम इसके जरूरी डिटेल को पढ़ते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप जिन पावर बैंक को खरीदने पर विचार कर रहे हैं, उनके प्रोडक्ट समरी को पढ़ें या खरीदने से पहले अपने डीलर से बात करें।
  • आपको बता दें कि पावर बैंक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आते हैं, जो इंटीग्रेटेड सर्किट की सुरक्षा करता है और आपके पावर बैंक को ओवर-चार्जिंग, अंडर-डिस्चार्जिंग और शॉर्ट सर्किट से बचाता है।

यूएसबी पोर्ट

  • पावर बैंक केवल डिवाइस को चार्ज करने में इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसे में इसमें पोर्ट की संख्या एक अहम पहलू है। इसलिए ऐसे पावर बैंक की तलाश करें, जिसमें कम से कम 2 यूएसबी पोर्ट हों।
  • इससे आप एक साथ कई डिवाइस चार्ज कर सकें। यह आपके स्मार्टफोन, आईपैड, MP3 प्लेयर, स्पीकर और डिजिटल डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं।

एक्स्ट्रा फीचर्स

  • पावर बैंक में कुछ और फीचर भी होते हैं,जो आसानी से इसकी फंक्शनालिटी को समझने में मदद कर सकता है। जैसे कि हम
  • जानते हैं कि पावर बैंक में फ्लैश लाइट सिंबल होते हैं, जो गैजट के चार्जिंग स्टेटस को बताया है, जिसमे गैजेट कब और कितना चार्ज हुआ ये पता चलता है।
  • अगर आप महंगे पावर बैंक लेते हैं तो इसमें अब कई अतिरिक्त सुविधाएं जैसे सॉफ्ट-टच बटन, एलईडी टॉर्च, डिस्प्ले की सुविधा मिलती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com