परमाणु निरस्त्रीकरण कर अमेरिका से जानकारियां साझा करेगा नॉर्थ कोरिया

योकोतो : अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने आज कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि उत्तर कोरिया पिछले महीने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता में किम जोंग उन द्वारा परमाणु निरस्त्रीकरण पर किए गए वादों की ‘‘ कुछ जानकारियां मुहैया ’’ कराने के लिए तैयार है. 

पोम्पिओ प्योंगयांग जाने के रास्ते में विमान में ईंधन भरवाने के लिए जापान में योकोता एयर बेस पर रूके थे. यह अप्रैल से लेकर अब तक उनकी तीसरी और 12 जून की शिखर वार्ता के बाद उत्तर कोरिया की पहली यात्रा है. उनकी यात्रा का मकसद कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धताओं पर ठोस बातचीत करनी है. 

उन्होंने कहा , ‘‘ हमारे नेताओं ने उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण पर सिंगापुर शिखर वार्ता में वादे किए और इस पर जोर दिया कि अमेरिका – उत्तर कोरिया के बदले हुए रिश्ते कैसे हो सकते हैं. ’’ पोम्पिओ ने कहा , ‘‘ शिखर वार्ता के बाद से बातचीत जारी है. इस यात्रा पर मैं इन प्रतिबद्धताओं की कुछ जानकारियां चाह रहा हूं और साथ ही मैं चाह रहा हूं कि दोनों नेताओं ने एक – दूसरे तथा दुनिया से जो वादे किए उन्हें पूरा करने की गति बरकरार रहे. मैं उम्मीद करता हूं कि उत्तर कोरिया भी यह करने के लिए तैयार है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com