पटना समेत कई इलाकों में सुबह-सुबह घना कोहरा

पिछले 24 घंटे के दौरान औरंगाबाद के रफीगंज में 58.6, नवादा मे 21.5, मदनपुर में 21.4, मोहनिया में 19.8, जहानाबाद में 19.8, तरही में 19.8, अरवल में 18.8, पटना के बिठा में 18.8 और भभुआ में 19.6 मिलीमीटर बारिश हुई।

पटना समेत कई जिलों में आज सुबह भी घना कोहरा छाया रहा। इस कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग ने बिहार के एक दर्जन से अधिक जिलों के लिए शुक्रवार से कोहरा (कुहासा) का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के दक्षिण पश्चिमी जिलों में कुहासे का असर देखा जाएगा। दिन में धूप निकलने के बाद भी सुबह और रात में लोगों को ठंड का एहसास महसूस होगा। राज्य के अधिकांश भागों में गुरुवार को पिछले 24 घंटे के दौरान अगर देखे तो हल्की से लेकर मध्यम बारिश हुई हैं। बिहार में बारिश का रिकॉर्ड देखे तो पिछले गुरुवार को औरंगाबाद के रफीगंज में सबसे अधिक 58.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी है, वहीं नवादा में 21.5 मिलीमीटर बारिश हुई है।

मौसम विज्ञान केन्द्र पटना के अनुसार राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। बिहार में पिछले दो दिनों से बारिश और ओला गिरने के बाद अब एक दर्जन से अधिक जिलों में ठंड को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज ,अररिया, मधेपुरा, सुपौल, समस्तीपुर ,दरभंगा, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, सीतामढ़ी मे गाने कुहासा रहने की बात बताई गई है।

इन भागों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई है
मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवर्ती परिसंचरण मध्य प्रदेश के ऊपर बना हुआ था। उसका प्रभाव कम हो गया है। इसके बावजूद 15 फरवरी तक बिहार में शीतकालीन वर्षा सामान्य से 28% की कमी देखी जा रही है, लेकिन बिहार के दक्षिण पश्चिमी भागों के प्रत्येक जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई है।  तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्यियस के बीच एवं न्यूनतम तापमान 12 से 14 डिग्री सेल्यियस के बीच राज्य के अधिकांश जिलों पर रहा। सर्दियों के दौरान किसान रवि फसल की खेती करते हैं। इन फसलों के लिए तापमान 15 से 25 डिग्री सेल्यियस अच्छी मानी जाती है। 

ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा है
पश्चिमी विक्षोभ 17 फरवरी को पश्चिम हिमालय तक पहुंचेगा। पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा के साथ बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है, हालांकि बिहार इस मौसम गतिविधि के केंद्र से काफी दूर है। राज्य के उत्तर मध्य और उत्तर पूर्व इलाकों में घने कोहरा का असर देखा जा रहा है। वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान औरंगाबाद के रफीगंज में 58.6, नवादा मे 21.5, मदनपुर में 21.4, मोहनिया में 19.8, जहानाबाद में 19.8, तरही में 19.8, अरवल में 18.8, पटना के बिठा में 18.8 और भभुआ में 19.6 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विज्ञन केंद्र पटना के अनुसार राज्य में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री ऊपर चला गया है, जबकि अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। रोहतास, आरा और गया जिले में कई स्थानों पर ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com