पटनावासियों ने योग के साथ की दिन की शुरुआत

योग दिवस पर बिहार सरकार के मंत्रियों ने भी योग किया। पटना में डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने योग किया। भाजपा की तरफ से सभी मंडल स्तर पर योग शिविर का आयोजन किया जाएगा।

आज ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ है। पटना समेत पूरे बिहारवासियों ने योग से की। कई जगह योग दिवस को लेकर कार्यक्रम आयोजित हो रहे। पटनावासियों में योग दिवस को लेकर काफी उत्साह है। घर की छत से लेकर पार्क तक में लोग योगाभ्यास करते दिख रहे हैं। छात्र, महिलाएं, वृद्ध, नेता, मंत्री और सेना के जवान सूर्य नमस्कार, प्राणायाम समेत कई आसन करते दिखे। हर वर्ष इस दिन को एक खास थीम के साथ मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य योग के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना होता है। इस साल ‘योग फॉर सेल्फ एंड सोसायटी’ की थीम के योग दिवस 2024 मनाया जा रहा है।

पटना वासियों से गंगा किनारे योग करने की अपील
योग दिवस पर बिहार सरकार के मंत्रियों ने भी योग किया। पटना में डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने योग किया। भाजपा की तरफ से सभी मंडल स्तर पर योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। हर मंडल में कम से कम एक शिविर के आयोजन का निर्देश दिया गया है। गंगा किनारे पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद ने योगाभ्यास किया। उन्होंने पटना वासियों से गंगा किनारे योग करने की अपील की। वहीं पटना हाईकोर्ट के परिसर में भी योग दिवस का आयोजन किया गया। इसमें हाईकोर्ट के लीगल पदाधिकारी के साथ वकील व अन्य कर्मचारी शामिल हुए। 

योग का हम सभी के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है
ईको पार्क में लोगों को योगाभ्यास करवाने के बाद योग गुरु ने योग के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि योग का हम सभी के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। माना जाता है कि इसे करने से व्यक्ति बड़े से बड़े तनाव से छुटकारा पा सकता है। आजकल ऑफिस और पारिवारिक समस्याओं के चलते हर दूसरा व्यक्ति तनाव से ग्रस्त है। ऐसे में सभी को योग करने की विशेष सलाह दी जाती है। इससे न केवल मानसिक शांति मिलती है बल्कि सोचने समझने की क्षमता में भी वृद्धि होती है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com