पंजाब: हरियाली को बढ़ावा देने के लिए ड्रोन के जरिए प्लांटेशन

भगवंत मान सरकार की तरफ से हरियाली को बढ़ावा देने के लिए ड्रोन से प्लांटेशन का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। वन मंत्री लाल चंद कट्टारुचक्क ने पठानकोट में इसकी शुरुआत की।

पठानकोट धार ब्लाक में जंगलों का विस्तार करने व जंगलों की सुरक्षा के लिए वन विभाग की ओर से प्रयास जारी है। मंगलवार को शाहपुर कंडी के समीप गांव घटेरा के तीस हैक्टेयर जंगल में ड्रोन के माध्यम से अलग-अलग पौधों के बीज बिखेरे गए। इस दौरान पंजाब के वन मंत्री लाल चंद कटारूचक्क, डीसी पठानकोट आदित्य उप्पल, वन पाल संजीब तिवारी आईएफएस, डीएफओ धर्मवीर आईएफएस व अन्य कई अधिकारी मौजूद रहे।

ड्रोन के माध्यम से तुलसी, आंवला, जामुन, हरड़, बेहडा, सुआजन व अन्य कई प्रजातियों के बीजों को मिट्टी में लपेट कर ड्रोन के माध्यम से जंगलों में फेंका गया। वन मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने बताया कि पूरे पंजाब में हरियाली मिशन को लेकर पौधे लगाने का कार्य किया जा रहा है, जिसके तहत पंजाब में तीन करोड़ से अधिक अलग अलग प्रजातियों के पौधों को लगाया जा रहा है।

धार ब्लाक में लगभग 24 हजार हैक्टेयर में वनों का रकबा फैला हुआ है। घने जंगलों में जहां मजदूरों व अन्य साधनों से पौधों को नहीं लगाया जा सकता, वहां पर ड्रोन के माध्यम से बीजों को बिखेरा जा रहा है। फेंके गए बीज बीस दिन के अंदर स्वयं ही फूट कर जंगलों में उगने शुरू हो जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com