पंजाब-हरियाणा समेत छह राज्यों में लू का रेड अलर्ट, अब तक 60 की मौत

पंजाब में 44.8 डिग्री तापमान के बठिंडा सबसे गर्म रहा। छह राज्यों में लू का पांच दिन का रेड अलर्ट है। कुछ क्षेत्रों में पारा 50 डिग्री तक पहुंच सकता है, बिजली की मांग 239.96 गीगावाट के साथ नए रिकॉर्ड पर पहुंची है। 

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। 25 मई से नौ दिन तक चलने वाले नौतपा के चलते भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो गई। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में पारा 48-50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने पंजाब व हरियाणा समेत छह राज्यों में पांच दिन के लिए लू का रेड अलर्ट भी जारी किया है। भीषण गर्मी और लू के चलते देश में अब तक 60 लोगों की जान जा चुकी है।

इस बीच शुक्रवार को बिजली की मांग 239.96 गीगावाट के साथ नई रिकॉर्ड पर पहुंच गई। पंजाब में 44.8 डिग्री के साथ बठिंडा सबसे गर्म रहा। इसके अलावा अमृतसर में 43.4 डिग्री, पटियाला में 43.6 डिग्री, लुधियाना में 42.2 डिग्री व फरीदकोट में 44 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात समेत कई राज्यों में पारा पहले ही 44 डिग्री के पार हो गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में अगले पांच दिन के लिए भीषण गर्मी की चेतावनी दी है।

पंजाब में बारिश से भी नहीं मिली राहत
पटियाला। पंजाब में शनिवार को मौसम शुष्क रहने के चलते अधिकतम औसत तापमान में 1.1 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई। इससे अब यह सामान्य से 3.6 डिग्री ऊपर पहुंच गया है। 44.8 डिग्री के साथ बठिंडा सबसे गर्म रहा। शुक्रवार रात को पठानकोट, गुरदासपुर, फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर, लुधियाना में बारिश के चलते न्यूनतम तापमान में 3.9 डिग्री की बड़ी गिरावट दर्ज की गई, लेकिन अभी भी यह सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक बना है। 

राजस्थान के फलौदी में पारा 50 डिग्री
राजस्थान का फलौदी देश का सबसे गर्म शहर रहा। यहां शुक्रवार को तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, बाड़मेर में पारा 48.8 डिग्री दर्ज किया गया। जैसलमेर के पास भारत-पाकिस्तान सीमा पर पारा 53 डिग्री सेल्सियस रहा।

अब तक 60 की मौत
लू के चलते देश में अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी हैं। अकेले राजस्थान में वीरवार से अब तक 18 लोगों की जान जा चुकी है। देशभर में हीट स्ट्रोक के 16,344 मामले सामने आए। अकेले 22 मई को 486 मामले दर्ज हुए।

केरल में 29 तक हो सकती है भारी बारिश
केरल में लगातार हो रही भारी बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित है। कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, सड़कें जलमग्न हो गई हैं और पेड़ उखड़ गए हैं। कई जगहों पर बाढ़ का पानी घरों में घुस गया है। लगातार बारिश के कारण शनिवार को भी ट्रेनें देरी से चलीं। भारतीय मौसम विभाग ने राज्य में 29 मई तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। उसने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों तथा पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, एर्नाकुलम, पथानामथिट्टा, इडुक्की, कोट्टायम और अलाप्पुझा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

बिजली की मांग रिकॉर्ड 240 गीगावाट पर पहुंची, टूट सकता है रिकॉर्ड
बिजली मंत्रालय के अनुसार, बिजली की मांग शुक्रवार को 239.96 गीगावाट के साथ नए रिकॉर्ड पर पहुंच गई। वीरवार को यह 236.59 गीगावाट जबकि बुधवार को 235.06 गीगावाट थी। बिजली की मांग का सार्वकालिक उच्च स्तर 243.27 गीगावाट सितंबर 2023 में दर्ज किया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com