पंजाब से चलेगी साइबर क्राइम की नेशनल हेल्पलाइन

राज्य में साइबर क्राइम से जुड़ी शिकायतों को सुनने के लिए हेल्पलाइन 1930 का कंट्रोल रूम अब मोहाली के फेज-चार में स्थापित होगा। यहां पर सभी जिलों के लीज लाइन की व्यवस्था रहेगी। पहले नेशनल हेल्पलाइन पर आने वाली फोन कॉल को आगे पंजाब को बदला जाता था। यह प्रक्रिया जटिल थी।

पंजाब के लोगों से साइबर ठगी करने वाले शातिरों की अब खैर नहीं है। सूबे में बढ़ रही साइबर ठगी की घटनाओं अंकुश लगाने के लिए पंजाब पुलिस नई रणनीति से जुट गई है।

एक तरफ जिला स्तर पर साइबर से जुड़े केसों को निपटाने के लिए स्टाफ तैनात किया गया है वहीं, अब नेशनल साइबर हेल्पलाइन 1930 का कंट्रोल रूम भी राज्य में स्थापित किया जाएगा ताकि लोगों की शिकायतों को पहल के आधार पर सुनकर निपटारा किया जा सके। इस दिशा में काम शुरू हो चुका है। उम्मीद है कि मार्च तक यह हेल्पलाइन स्थानीय स्तर पर काम करना शुरू कर देगी। प्रोजेक्ट में पंजाब पुलिस नोडल एजेंसी के रूप में अपनी सेवाएं देगी। यह हेल्पलाइन 24 घंटे और हफ्ते के सात दिनों काम करेगी।

मोहाली के फेज 4 में बनेगा कंट्रोल रूम
राज्य में साइबर क्राइम से जुड़ी शिकायतों को सुनने के लिए हेल्पलाइन 1930 का कंट्रोल रूम अब मोहाली के फेज-चार में स्थापित होगा। यहां पर सभी जिलों के लीज लाइन की व्यवस्था रहेगी। पहले नेशनल हेल्पलाइन पर आने वाली फोन कॉल को आगे पंजाब को बदला जाता था। यह प्रक्रिया जटिल थी, इससे कई लोग तो अपनी शिकायत भी उचित तरीके से पुलिस तक नहीं पहुंचा पाते थे। यह मामला केंद्रीय एजेंसियों के समक्ष भी उठ चुका है। वहीं, अब इस दिशा में काम शुरू हुआ है।

लगातार बढ़ रहा साइबर क्राइम
हर साल साइबर क्राइम के मामले बढ़ रहे हैं। 2021 में इससे जुड़े 512 केस पुलिस ने दर्ज किए थे। 2022 में यह संख्या बढ़कर 660 हो गई थी। वहीं, अब तक 400 से अधिक आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किए चुके हैं। अधिकारियों की माने तो लोग इस मामले में जागरूक हो रहे हैं।

इस तरह खेल करते हैं शातिर
साइबर अपराधी ऐसे तरीके अपनाते हैं, जिनसे लोग जल्दी फंसते हैं। इसमें लोन, जॉब, सेक्सर्टाशन, चंद मिनटों में पैसे डबल करने जैसी चीजें रहती हैं। ज्यादातर शातिर झारखंड के जमतार, हरियाणा के नूंह, राजस्थान के भरतपुर, उत्तर प्रदेश के मथुरा समेत कई जगह पर बैठकर यह खेल करते हैं। जांच में पता चला है कि गिरोह में कुछ युवा तो पढ़े-लिखे होते हैं, जबकि कुछ अनपढ़ भी रहते हैं। साइबर क्राइम के केस होने पर cybercrimes.punjabpolice.gov.in पर ऑनलाइन या 1930 पर कॉल कर सकते हैं।

बाहरी राज्यों से पकड़े गए हैं शातिर
पंजाब पुलिस ने गत समय में कई साइबर ठग गिरफ्तार किए हैं। ये लोग पंजाब ही नहीं बल्कि बाहरी राज्यों से दबोचे गए हैं। इनमें से कुछ आरोपियों को काबू करने के लिए तो पुलिस ने बाहरी राज्यों में लगातार एक महीने से ज्यादा समय तक ट्रैप लगाए। इसके बाद आरोपी पकड़े गए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com