पंजाब में 14 जगह NIA के छापे, आतंकियों के छह मददगारों को उठाया

पंजाब और राजस्थान में मंगलवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 14 स्थानों पर छापे मारे। एजेंसी ने छह लोगों को भी उठाया। वहीं कई लोगों को पूछताछ की खातिर तलब भी किया है। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास में हुए हमले के तार भी आरोपियों से जुड़ रहे हैं।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खालिस्तानी आतंकियों के नेटवर्क को तोड़ने के लिए पंजाब में 14 व राजस्थान में दो जगह छापे मारे हैं। मंगलवार सुबह पंजाब के अमृतसर, बठिंडा, मोगा, संगरूर एवं कपूरथला और राजस्थान के चूरू एवं हनुमानगढ़ में दबिश दी गई। इस दौरान खालिस्तानी आतंकियों से लगातार संपर्क रखने वाले छह लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इनसे डिजिटल डिवाइस, मोबाइल फोन और दस्तावेज जब्त किए हैं। एनआईए इनसे पूछताछ कर रही है। खुफिया एजेंसियों के इनपुट पर यह कार्रवाई की गई है।

एनआईए को इनपुट मिला था कि पंजाब के कुछ लोग खालिस्तानी आतंकियों के मददगार हैं। गिरफ्तार सभी आरोपी सोशल मीडिया और अन्य साधनों के जरिए आतंकी संगठनों के संपर्क में थे। एनआईए के अनुसार सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के तार भी गिरफ्तार लोगों से जुड़े हैं। अमेरिका से मिले इनपुट के आधार पर एनआईए इनसे पूछताछ कर रही है। एनआईए की ओर से जारी बयान में बताया कि पकड़े गए छह आरोपी के खालिस्तानी आतंकी संगठनों से संपर्क थे। जल्द ही इस मामले में अन्य खुलासे होने के बाद और भी गिरफ्तारियां होंगी।

एफबीआई डायरेक्टर से दो माह पहले ही मिले थे एनआईए चीफ

एनआईए के निदेशक दिनकर गुप्ता ने दो महीने पहले ही एफबीआई डायरेक्टर क्रिस्टोफर ए रे से मुलाकात की थी। इसमें एनआईए चीफ ने एफबीआई डायरेक्टर से सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले को लेकर चर्चा की थी। इस दौरान कई इनपुट भी साझा किए गए थे, जिस पर एनआईए ने पूरी सर्च के बाद मंगलवार को यह एक्शन लिया है। 

आतंकियों, गैंगस्टरों और तस्करों से जुड़े हो सकते हैं तार

सूत्रों के अनुसार एनआईए ने कई और लोगों को शक के आधार पर पूछताछ के लिए पांच मार्च को दिल्ली बुलाया है। आतंकी-गैंगस्टर और ड्रग्स तस्कर गठजोड़ को लेकर एनआईए को कई इनपुट मिले हैं। एनआईए को यह इनपुट मिला है कि पकड़े गए आरोपी ड्रग्स तस्करी और विदेशी फंडिंग यानी हवाला कारोबार भी चला रहे थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com