पंजाब में किसानों के विरोध के बीच केंद्र सरकार का बड़ा कदम

पंजाब भर में स्टोरेज की कमी के कारण धान की लिफ्टिंग ना होने के कारण किसानों द्वारा किए जा रहे विरोध के बीच केंद्र सरकार ने पंजाब के लिए 22 लाख मीट्रिक टन की नई स्टोरेज सुविधा को प्रवानगी दे दी है, जिसमें पंजाब स्टेट वेयरहाउसिंग कारपोरेशन जल्द ही टैंडर जारी करेगी।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले और खाद्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि हम पंजाब के गोदामों में पड़े पिछले अनाज भंडार को खत्म करके दिसंबर तक 40 लाख टन भंडारण पैदा करने के अपने वादे के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब से पिछला स्टॉक हटाना हमारी पहली प्राथमिकता है और फिलहाल सबसे ज्यादा ट्रेनें पंजाब के लिए तैनात हैं। पिछले अनाज भंडार को खत्म करने में पंजाब की मदद के लिए वर्तमान में लगभग 130 विशेष रेलगाड़ियां तैनात की गई हैं।

पंजाब राज्य अनाज खरीद निगम 30 स्थानों पर 9 लाख मीट्रिक टन नए भंडारण स्थान के निर्माण के लिए एक टैंडर पर भी काम कर रहा है और इसके लिए 130 आवेदन प्राप्त हुए हैं। यह टैंडर अगले सप्ताह तक फाइनल हो जाएगा। केंद्र की 20 LMT स्टोरेज मंजूरी के साथ, यह 9 LMT टैंडर स्टोरेज के लिए 31 LMT नई जगह बनाने में योग्य बनाएगा।

भारतीय खाद्य निगम पंजाब क्षेत्र बी के मुख्य महाप्रबंधक श्रीनिवासन के अनुसार, अक्टूबर का लक्ष्य पिछले स्टॉक का 13 LMT निकालना का है। दिसंबर तक 40 LMT और मार्च तक 90 LMT स्टोरेज स्पेस बनाने की योजना है। उन्होंने कहा कि 30 जून तक पंजाब से पूरा 124 लाख टन चावल खरीदा जाएगा और तब तक हमारे पास सभी आवश्यक जगह होगी। चिंता का कोई कारण नहीं है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com