पंजाब: बरनाला में किसानों और व्यापारियों के बीच तीखी झड़प

पंजाब के बरनाला में किसानों और व्यापारियों के बीच तीखी झड़प हो गई। किसानों ने व्यापारियों पर लाठियां बरसाई। वहां माहौल तनावपूर्ण हो गया। 

पंजाब के बरनाला में किसानों और व्यापारियों के बीच तीखी झड़प हुई। किसानों ने व्यापारियों पर लाठियां बरसाई जिससे माहौल तनावपूर्ण होगा। जिसे भारी पुलिस बल ने माहौल को शांत कराया। बताते चले पिछले कुछ समय से भारतीय किसान यूनियन डकौंदा (बरुजगिल्ल गरूप) द्वारा इमिग्रेशन व्यापारी के खिलाफ संघर्श किया जा रहा है।

किसान यूनियन इमिग्रेशन व्यापारी पर एक युवक को विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोप लगा रही है और युवक को विदेश भेजने के लिए इमिग्रेशन व्यापारी से पैसे मांग रही है। इस संबंध में आज भारतीय किसान यूनियन डकौंदा ने व्यापारी की दुकान के सामने धरना प्रदर्शन किया, जिसके विरोध में व्यापारियों ने भी अपनी दुकानें बंद कर किसानों की तरह विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। सुबह से ही किसान और व्यापारी एक-दूसरे के खिलाफ नारेबाजी और प्रदर्शन कर रहे थे।

पुलिस अधिकारी भी मामले को शांत कराने की कोशिश कर रहे थे लेकिन दोपहर बाद माहौल और तनावपूर्ण हो गया और व्यापारियों और किसानों के बीच झड़प हो गई। जिसके बाद किसानों ने व्यापारियों पर लाठियां बरसानी शुरू कर दी। एक बार पुलिस ने दोनों पक्षों को शांत करा दिया है और मामले को सुलझाने के लिए दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक चल रही है।

इस संबंध में बरनाला व्यापार मंडल के नुमाएंदों व दुकानदारों ने कहा कि एक किसान यूनियन हमारे एक इमीगरेशन का काम करने वाले  एक व्यापारी साथी के साथ धक्का कर रही है। उन्होंने कहा कि एक युवक को इंग्लैंड भेजा गया था। जहां युवक का दिल नहीं लगा। जिसके बाद उनका परिवार और यूनियन इमीग्रेशन मालक से 22 लाख रुपये की मांग कर रहे हैं। जबकि इंग्लैंड भेजा गया युवक अभी भी वहीं काम कर रहा है। 

इस संबंधी प्रदर्शनकारीकिसानों ने कहा कि कुछ दिन पहले बरनाला जिले के शैहना गांव के एक महाजन परिवार के लड़के को विदेश भेजने के नाम पर 22 लाख रुपये की ठगी के खिलाफ उन्होंने संघर्ष शुरू किया था।  उस समय पुलिस प्रशासन और व्यापार मंडल के नेताओं की मौजूदगी में दोनों पक्षों के बीच 17 लाख 50 हजार रुपये में समझौता हुआ।  

लेकिन  इमिग्रेशन सेंटर ने एग्रीमेंट के मुताबिक तय रकम का चेक दिया था, लेकिन दिया गया यह चेक बाउंस हो गया।  जिसके चलते किसान यूनियन को फिर से संघर्ष का रास्ता अपनाने पर मजबूर होना पड़ा।  इसी कड़ी के तहत आज किसान यूनियन ने शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन शुरू किया। जिसके बाद व्यापारियों ने सड़क पर उल्टे टायर फेंककर सड़क जाम कर दी।

डीएसपी बरनाला सतवीर सिंह ने कहा कि एक इमीग्रेशन व्यापारी द्वारा एक नौजवान को विदेश भेजने के मामले को लेकर किसान यूनियन द्वारा एक टायर व्यापारी की दुकान के आगे धरना लगाया गया था। वही किसान यूनियन के धरने का व्यापारियों द्वारा भी विरोध किया गया। इस मामले को सुलझाने के लिए लगातार दोनों गुटों के नुमाइंदों की बैठक चल रही थी। इसी दरमियान कुछ तकरार हो गई। जिसे सुलझा लिया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com