न्यूजीलैंड में बेहद ही सामान्य जिंदगी जीते है: कप्तान केन विलियमसन

मुंबई में सचिन तेंदुलकर का घर हो या फिर कोलकाता में सौरव गांगुली का, रांची में एमएस धोनी का या फिर दिल्ली में विराट कोहली का, इन खिलाड़ियों के घर का पता उस शहर के लगभग हर शख्स को पता होता है। खासकर, जो आस-पास 2-5 किलोमीटर की परिधि में रहतें हैं, लेकिन न्यूजीलैंड में स्थिति बिलकुल अलग है।

मौजूदा टीम के सबसे बड़े खिलाड़ी औऱ कप्तान केन विलियमसन अपने शहर में लगभग एक गुमनाम या यू कहें एक बेहद सामान्य जिंदगी जीते हैं। आलम ये है कि मैदान से ओवल से उनके घर की दूरी 1 किलोमीटर भी नहीं है और अक्सर वो टहलते हुए मैदान पहुंचते हैं या फिर अपनी कार में।

हमें इस बात की उत्सुकता हुई कि आखिर विलियमसन अपने मोहल्ले में कैसे पेश आते हैं, उनके पड़ोसी उनके बारे में क्या सोचतें हैं, उनका घर कैसा है। इन बातों को जानने के लिए हमने जब स्थानीय पत्रकारों से बात की तो ज्यादातर उनका पता बताने में असमर्थ दिखे।

न्यूजीलैंड टीम के मीडिया मैनेजर से जब हमने गुजारिश की कि हमलोग विलियमसन के माता-पिता से मिलना चाहते हैं तो बेहद विनम्रता से विलियमसन ने इस प्रस्ताव को मना कर दिया।

उनका कहना था कि मेरे परिवार वाले मीडिया में मेरी वजह से हाइलाइट में नहीं आना चाहते हैं। उन्हें बस अपनी सामान्य जिंदगी पसंद है लेकिन, हम कहां हार मानने वाले थे।

आखिर, किसी तरह पता चला कि विलियमसन के घर से 500 मीटर की दूरी पर ही एक मशहूर रेस्तरां हैं। TAY STREET BEACH CAFÉ में ब्राजील के इजराइल जो हेड शेफ हैं, हर बार उनके लिए खास सेवा में जुटते हैं।

विलियमसन हर बार उनसे मिलते हैं और जो भी खाना उन्हें खाना हो इजराइल से ही कहते हैं। वो अक्सर सुबह सुबह यहां आते हैं। उनका पसंदीदा खाना CHILI SCRAMBLED है। वो बेहद शांत रहते हैं और चुपचाप सिर्फ खाकर चले जातें हैं। हम उनके साथ कभी तस्वीरें खिंचाना भी चाहते है तो उन्हें नही कहते हैं क्योंकि हम उनकी निजता का सम्मान करते हैं।’

हमने जब मासूमियत से रेस्तरां के मालिक ये पूछा कि विलियमसन का घर कहां हैं तो उन्होंने बताया कि बस समीप के एक प्राइमरी स्कूल के पास है, लेकिन उन्हें घर का नंबर पता नहीं था और आपको ये बता दें कि भारत की तरह यहां पर घर के आगे शर्मा जी, गुप्ताजी और पांडेजी जैसे नेमप्लेट ना होकर घर के नंबर होते हैं।

आप नंबर से उस शख्स के बारे में जान नहीं सकते हैं। खैर हम जल्दी से उस स्कूल के करीब पहुंचे। करीब 4-5 लोगों से आस-पास बात की और हर कोई ये कहता था कि पास में तो विलियमसन रहते हैं, लेकिन एकदम से सटीक पता नहीं बता सकते हैं। जब विलियमसन के घर की गलियों में भटक रहे थे तो वहां पर बड़ी मुश्किल से 1 या 2 लोग दिखाई पड़ते थे।

आधे घंटे तक उस इलाके में विलियमसन का घर ढूंढने में हम इतने थक गए कि कि सोचा कि चलो अब वापस लौटें। हमें इस बात पर यकीन ही नहीं हो रहा था न्यूजीलैड क्रिकेट का सबसे बड़ा खिलाड़ी इस मोहल्ले में रहता है और किसी को उनका पता ठिकाना तक मालूम नहीं। बहुत हैरान करने वाली बात रही हमारे लिए, लेकिन तभी हमने आखिरी उम्मीद के तौर पर माउंट मॉनगनुई प्राइमरी स्कूल के प्रिसिंपल से मुलाकात की और अपना उदेश्य बताया।

पता तो उन्हें भी नहीं था लेकिन, उन्होंने मदद करते हुए बताया कि स्कूल जिस तरफ है वो रास्ता खत्म होने से ठीक पहले विलियमसन का घर है जो बिलकुल नया बना है। आपको लग जाएगा कि वही उनका घर है। और इसके बाद हमें काफी सहूलियत मिली और हम लगभग न्यूजीलैंड के कप्तान के घर के पहुंच गए, लेकिन अब भी आश्वस्त नहीं थे कि क्या ये वही घर है जिसमें वो रहते हैं।

इत्तेफाक ऐसा कि उसी वक्त विलियमसन अपनी पत्नी के साथ घर के अंदर अपने दोस्त के साथ प्रवेश कर रहे थे। इस बात की अब पुष्टि हो गई थी कि नंबर 5 का घर उन्हीं का है, उनके घर के ठीक सामने एक बुजुर्ग को देखा जो उनके पड़ोसी थे। उनसे बात करने जब हम पहुंचे तो उन्होंने पहला सवाल किया कि क्या केन को पता है कि हम उनके घर आए हैं और उनके पड़ोसियों से बात कर रहें है। मैनें ईमानदारी से कहा- नहीं।

नील क्रिस्टोफर चाहते तो बात करने से मना कर देते, लेकिन हमारे चेहरे पर पसीना और हमारी ललक को देखते हुए शायद उन्होंने ना करना मुनासिब नहीं समझा।’ ‘उनका रवैया बेहद दोस्ताना है और अपने पड़ोसियों से वो मिलते-जुलते रहते हैं, लेकिन हमलोग उन्हें कभी भी परेशान नहीं करतें है।

इस बात का सम्मान करतें है कि वो काफी व्यस्त रहतें हैं, लेकिन वो बहुत विनम्र है। हम कीवियों का ये तरीका नहीं है कि हम उनकी निजी जिंदगी में में थोड़ा भी खलल डालें। वो खुद ही सबसे पहले हाय-हैलो सबसे करते हैं।’

बड़ी मुश्किल से हिचकते हुए हमने अपने कैमरे में विलियमसन के घर की तस्वीरें कैद करने की कोशिश की। इससे पहले विदेश में (ऑस्टेलिया में) मैं डॉन ब्रैडमैन और रिकी पोटिंग के घर गया हूं, लेकिन वहां के लोग भी आस-पास में उनके रहने की जानकारी रखते थे।

न्यूजीलैंड में विलियमसन के साथ ऐसा नहीं है। भारत में शायद लोगों को ये बात ज्यादा मालूम हो कि आईपीएल के दौरान हर अलग-अलग शहरों में विलियमसन किस होटल में ठहरते हैं, लेकिन अपने देश तो क्या अपने शहर में वो बिलकुल अनजान है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com