नोटबैन के बाद और चुनाव से पहले आए आंकड़े, नतीजे देख मोदी विरोधियो के छूटेंगे पसीने

modi-1-1नई दिल्ली: मोदी लहर पर सवार होकर लोकसभा चुनाव में जीत कर भाजपा सत्ता में आई थी। नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के आगे बड़े-बड़े धुरंधर भी चित हो गए थे। अब देश के पांच राज्यों में होने वाले चुनाव से पहले एक सर्वे सामने आया है। इससे देखकर यह कहा जा सकता है कि मोदी लहर अब तूफान बन चुकी है।

पीएम मोदी की लोकप्रियता में नोटबंदी के बाद खासा इजाफा हुआ है। सर्वे में मोदी लहर अब तूफान बन चुकी है। ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर अभी हुए चुनाव तो भाजपा गठबंधन को 360 सीटों पर जीत मिल सकती है। साथ ही प्रधानमंत्री पद के लिए 65 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी सबसे बेहतर चेहरा बताया।

इससे पहले अगस्त में सर्वे हुआ था। जिससे अब की तुलना में 56 सीटें ज्यादा मिली हैं। इस सर्वे में बीजेपी को अकेले 305 सीटें मिल सकती हैं, जो कि लोकसभा में स्पष्ट बहुमत है। इससे भाजपा को फायदा यह होगा कि गठबंधन सहयोगियों पर उसकी निर्भरता खत्म हो जाएगी।

यह सर्वे 19 राज्यों के 12,143 लोगों पर किया गया। इसमें सामने आया कि अगर अभी आम चुनाव हुए तो एनडीए को 42% वोट मिलेंगे, वहीं यूपीए को 25% वोट यानी कि 60 सीटें, जबकि अन्य के खाते में 33% वोट, जो 123 सीटें दिलाएंगी।

मोदी की लोकप्रियता बढ़ी

इस सर्वे में 65 फीसदी लोगों ने उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार माना। मोदी की यह लोकप्रियता अगस्त महीने में हुए पिछले सर्वे के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा है।

 पीएम पद के लिए पसंदीदा उम्मीदवार के मामले में समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह को 1 फीसदी और बीएसपी प्रमुख मायावती को भी 1 फीसदी लोगों ने पसंद किया. वहीं मोदी कैबिनेट में वित्तमंत्री अरुण जेटली को 2 फीसदी लोग, जबकि बीजेपी चीफ अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को 1 फीसदी ने अपनी पसंद बताया. इसके अलावा प्रियंका गांधी, अरविंद केजरीवाल और नीतीश कुमार को 2-2 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिए अपना पसंदीदा उम्मीदवार बताया.

प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी के प्रदर्शन को 69 फीसदी लोगों ने अच्छा माना है, जिनमें 27 फीसदी लोगों ने प्रदर्शन बेहद अच्छा माना। वहीं 19 फीसदी लोगों ने औसत करार दिया है, जबकि 3 फीसदी लोगों ने खराब और 6 फीसदी ने बेहद खराब करार दिया है। इसके साथ ही 71% लोगों ने एनडीए सरकार के काम की तारीफ की है, वहीं सर्वे में शामिल 7% लोगों ने सरकार के कामकाज को खराब बताया है।

नोटबंदी को समर्थन

इस सर्वे में नोटबंदी के फैसले को भी लोगों का भरपूर समर्थन मिलता दिखा. सर्वे में शामिल 45 फीसदी लोगों ने माना है कि नोटबंदी से कालेधन और भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी, जबकि 35 फीसदी ने इसे अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा करार दिया। इस तरह 80 फीसद लोग प्रधानमंत्री के इस कदम के समर्थन में दिखे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com