नवरात्री 2018: जानिए, आखिर रात में ही क्यों की जाती हैं माँ दुर्गा जी की पूजा..?

कहते हैं कि हिन्दू धर्म में नवरात्रि के नौ दिन देवी की पूजा के दिन माने जाते हैं और इन नौ दिनों में भक्त देवी की पूजा करते हैं जिससे देवी प्रसन्न हो और उन्हें आशीर्वाद दें. ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे कि शारदीय नवरात्री इस वर्ष 10 अक्टूबर से लग रहें है और उसके लिए पूरे देश में बडी धूम-धाम के साथ तैयारियां की जा रहीं हैं. आप जानते ही होंगे कि इस नवरात्रि में गुजरात में गरबा करके मां की आराधना की जाती है तो वहीं बंगाल की दुर्गा पूजा भी देखने लायक होती है. ऐसे में आज हम आपको दुर्गा पूजा से संबंधित कुछ विशेष बातें बताने जा रहे हैं.नवरात्री 2018: जानिए, आखिर रात में ही क्यों की जाती हैं माँ दुर्गा जी की पूजा..?

कहते हैं कि अगर हम किसी कामना के लिए पूरे मन से व ध्यान से देवी की आराधना करें तो वह मनोकामना हमेशा पूरी होती है इसी के साथ ही मन की शांति के लिए आराधना करने के लिए भी हमें शांत माहौल की आवश्यकता होती है क्योंकि शांत वातावरण में आराधना करने से मन को शांति मिलती है साथ ही हमारे मन में स्थिरता आती है.

इस कारण यह कहा जाता हैं कि नवरात्रि में देवी की पूजा रात के समय करने से सिद्धि की प्राप्ति होती है क्योंकि नवरात्रि का अर्थ ही नौ रात यानी नव अहोरात्रों से हैं और इस समय देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है साथ ही देवी से अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थनी की जाती है. कहते हैं इस दौरान देवी की पूजा करके आध्यात्मिक शक्ति प्राप्त की जाती है इस वजह से पूजा रात में ही करना उचित होता हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com