नवरात्री में माता की मूर्तियो की स्थापना पारंपरिक खाली जगहों पर की जाए : योगी सरकार

अगले तीन महीनों में पड़ने वाले विभिन्न त्योहारों को देखते हुए यूपी सरकार ने कोरोना के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। इस बात के सख्त निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी दशा में चौराहों तथा सड़कों पर मूर्तियां व ताजिये न रखे जाएं। मूर्तियों की स्थापना पारंपरिक लेकिन खाली स्थान पर की जाए। उनका आकार छोटा रखा जाए तथा मैदान की क्षमता से अधिक लोग न रहें। हालांकि कार्यक्रम स्थलों पर क्या करें व क्या न करें के निर्देश प्रदर्शित करने होंगे। मूर्ति विसर्जन में छोटे वाहनों का प्रयोग करना होगा। इसमें कम से कम व्यक्ति शामिल होंगे और इस दौरान एंबुलेंस रखना अनिवार्य होगा।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि नवरात्रि, दुर्गापूजा, दशहरा, बारावफात, दीपावली, छठ पूजा, कार्तिक पूर्णिमा एवं क्रिसमस के दौरान जगह-जगह प्रतिमा स्थापना, धार्मिक पूजा, मेला, जागरण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विसर्जन जैसी गतिविधियां होती हैं। इनमें भारी जनसमूह के जुटने की संभावना रहती हैं। इसलिए दिशा-निर्देशों के कड़ाई से पालन के निर्देश दिए गए हैं।

कार्यक्रम स्थल पर थर्मल स्कैनिंग, शारीरिक दूरी तथा मास्क सुनिश्चित करने के लिए वॉलंटियर्स की तैनाती करनी होगी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए वृत्त (गोला) चिन्हांकन सुनिश्चित किया जाएगा। प्रवेश व निकास के लिए अलग-अलग और जहां तक संभव हो, एक से अधिक रास्ते सुनिश्चित किए जाएंगे। केवल वही स्टाफ तथा दर्शक प्रवेश कर सकेंगे जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं होंगे। कार्यक्रम स्थल पर डिस्पोजल कप व गिलास का प्रयोग किया जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क के मानकों के अनुपालन की निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाने पर भी विचार करना होगा। कार्यक्रम स्थल पर कोविड -19 से बचने के उपायों से सम्बन्धित पोस्टर्स/ बैनर्स लगाने होंगे और ऑडियो/ विजुअल प्रचार-प्रसार भी करना होगा। थूकने पर सख्ती से प्रतिबंध लगाया जाएगा।

– कार्यक्रम स्थलों व सामान्य प्रयोग में आने वाली वस्तुओं जैसे दरवाजों के हैंडल, लिफ्ट के बटन, बैरिकेट, सीट, बेंच आदि को लगातार सेनिटाइज करना होगा।
– कार्यक्रम/ प्रदर्शन/ रैली आदि के दौरान किसी भी व्यक्ति के कोविड के लक्षण पाए जाने पर उसे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होने तक के लिए आइसोलेट करने के लिए एक अलग कक्ष की व्यवस्था करनी होगी।
– एयर कंडीशनर का तापमान 24-30 डिग्री सेल्सियस, ह्यूमिडिटी 40-70 डिग्री के अन्तर्गत रखना होगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com