नवरात्री में अपने चेहरे को चमकाने के लिए इस्तेमाल करें इन फूड्स का, जानें कौन से फूड्स

नवरात्री में अपने चेहरे को चमकाने के लिए इस्तेमाल करें इन फूड्स का, जानें कौन से फूड्स

नई दिल्ली। जैसा की आप सभी को पता है कि नवरात्री शुरू हो चुके हैं। नवरात्री को देश के अलग-अलग राज्य में अलग तरीके से मनाया जाता है। बहुत से लोग नौ दिनों तक उपवास में रहते हैं, इस दौरान वो फलाहार भोजन ही खाते हैं। व्रत में आपके पास खाने का बहुत कम चॉइस होता है। व्रत के दौरान चेहरा भी मुरझा जाता है। तो आइए जानें किस चीज को खाने से व्रत में आपका चेहरा चमकता रहे।

चुकंदर-

चकुंदर सेहत के साथ-साथ आपके स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। चकुंदर में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा पायी जाती है। इसके अलावा चकुंदर में पोटैशियम, आयरन, विटामिन-सी, कैल्शियम और कॉपर की मात्रा पायी जाती है, जिसके वजह से ये आपके स्किन को पोषक तत्व देता है। चकुंदर खाने से आपका स्किन हमेशा चमकता हुआ नजर आता है।

साबूदाना-

व्रत के दौरान सबसे ज्यादा साबूदाना का सेवन किया जाता है। ये खाने में जितना अच्छा होता है, उतना ही शरीर के लिए फायदेमंद होता है। साबूदाना में सेलेनियम, जिंक, कॉपर मजूद होते हैं जो चेहरे को हेल्दी रखने में मदद करता है।

काजू-

काजू आपके बेजान त्वचा में जान लाता है। ये स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है। काजू में कई तत्व पाए जाते हैं। काजू एंटी-एजिंग और डल से छुटकारा दिलाता है। आप व्रत में काजू को दूध या भून कर भी खा सकते हैं।

दही-

दही शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इससे चेहरे में चमक रहती है। इसके इस्तेमाल से स्किन को पोषण मिलता है।

कद्दू के बीज-

नवरात्री के व्रत में ग्लोइंग स्किन के लिए कद्दू के बीज का भी प्रयोग कर सकते हैं। कद्दू के बीज में फाइबर की मात्रा होती है, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com