दो डिवाइस के बीच फाइल शेयरिंग लगेगी बेहद आसान

 स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज हर दूसरा इंटरनेट यूजर कर रहा है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के दौरान कई बार यूजर को फोन का डेटा दूसरों के साथ शेयर करने की जरूरत महसूस होती है। इस डेटा में फोन की फोटो, वीडियो जैसा डेटा शामिल हो सकता है।

इसी डेटा को कम से कम समय भेजना एक स्मार्टफोन यूजर की सबसे बड़ी जरूरत होती है। ठीक ऐसे समय में एंड्रॉइड फोन की एक खास सेटिंग काम आती है। इस सेटिंग को नियरबाई शेयर (Nearby Share) के नाम से जाना जाता है।

कौन-से डिवाइस में मिलता है फीचर

दरअसल, डेटा को सबसे तेज स्पीड के साथ ट्रांसफर करने की यह सुविधा Android 6.0 और उसके बाद के वर्जन में ही मिलती है। इसके अलावा, इस फीचर का इस्तेमाल क्रोम बुक्स (version 91 और इससे आगे) विंडोज पीसी (64-bit versions Windows 10 और इससे आगे) किया जा सकता है।

नियरबाई शेयर के लिए ये सेटिंग हैं जरूरी

नियरबाई शेयर के साथ एक इंटरनेट यूजर अपनी फाइल्स और लिंक्स को वायरलेसली शेयर कर सकता है। हालांकि, नियरबाई शेयर का इस्तेमाल करने के लिए फोन में ब्लूटुथ, वाई-फाई, लोकेशन जैसी सेटिंग्स को इनेबल करना जरूरी होता है।

नियरबाई शेयर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डेटा शेयरिंग का फास्टेस्ट और नया तरीका है। फोन की इस खास सेटिंग से पहले डेटा शेयरिंग के लिए ब्लूटुथ सेटिंग काम आती थी। इसके अलावा, डेटा केबल के साथ भी डेटा शेयर करने की सुविधा मौजूद थी। नियरबाई शेयर इन दोनों ही पुराने तरीकों से तेज है।

Nearby Share कैसे करें इस्तेमाल

  1. डेटा शेयरिंग के लिए जरूरी है कि दोनों डिवाइस में Nearby Share की सेटिंग मौजूद हो।
  2. सबसे पहले उन फोटो और वीडियो को सेलेक्ट करना होगा, जिन्हें ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  3. अब Send के ऑप्शन पर आना होगा।
  4. यहां जीमेल, मैसेज, प्रिंट, ब्लूटुथ, जीपे जैसे ऑप्शन के साथ Nearby Share भी नजर आता है, इस पर टैप करना होगा।
  5. अब लोकेशन के लिए कन्टीन्यू करना होगा, अब वाईफाई और ब्लूटुथ को भी इनेबल करने के लिए अलाउ करना होगा।
  6. अब स्क्रीन पर दूसरा डिवाइस नजर आने पर इस पर टैप करना होगा।
  7. अब दूसरे डिवाइस पर पिन के लिए Accept पर क्लिक करना होगा।
  8. जैसे ही पिन एक्सेप्ट कर लेते हैं, डेटा शेयर हो जाता है।

ध्यान दें, जिस फोन पर फाइल रिसीव कर रहे हैं, उस पर नियर बाई शेयर साथ के साथ इनेबल करना होगा। सेटिंग के लिए जरूरी हैं कि दोनों फोन एक-दूसरे के पास हों। इसके अलावा, फोन Everyone ऑप्शन पर विजिबल होना चाहि।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com