देश में प्रति 10 लाख की आबादी पर 837 केस हैं: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले में भारत में कोरोना की मृत्यु दर कम है.

मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश में प्रति 10 लाख की आबादी पर 837 केस हैं. कई देशों की तुलना में भारत में मामले कम हैं. वहीं, दिल्ली की 23 फीसदी आबादी कोरोना की चपेट में आ चुकी है. राजधानी के शाहदरा इलाके में संक्रमण सबसे ज्यादा पाया गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय के OSD राजेश भूषण ने कहा कि WHO की गाइडलाइन कहती है कि 10 लाख की आबादी पर 140 टेस्ट हर रोज होने चाहिए.

देश में अभी 80 टेस्ट प्रतिदिन हर 10 लाख की आबादी पर हो रहे हैं. भारत के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पॉजिटिविटी रेट राष्ट्रीय पॉजिटिविटी रेट की तुलना में कम है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में 4,02, 529 एक्टिव केस हैं. अब तक 7,24,577 लोग ठीक हो चुके हैं. वहीं, NCDC ने कहा कि हमने दिल्ली में सीरो सर्वे किया. लोगों में संक्रमण के प्रसार की जानकारी के लिए ये सीरो सर्वे किया गया. सर्वे में ओवरऑल प्रविलेंस 22.86 फीसदी मिला है. हमने एलाइजा टेस्ट किया है.

NCDC के डायरेक्टर डॉ सुजीत कुमार सिंह ने कहा कि महामारी को 6 महीने हो चुके हैं और 22.86 फीसदी लोग संक्रमित हुए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली के शाहदरा में संक्रमण सबसे ज्यादा पाया गया है. दिल्ली के 11 जिलो में से 8 जिलों में 20 फीसदी से ज्यादा लोग संक्रमित हुए.

NCDC के मुताबिक, शाहदरा जिले में 27 फीसदी आबादी में संक्रमण का प्रसार हो चुका है. सीरो सर्वे 27 जून से 10 जुलाई के बीच किया गया. सर्वे का डाटा 5 जुलाई तक क्लेक्ट किया गया था.

बिहार में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े रहे हैं. कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य में लॉकडाउन लगाया गया है.

बिहार की स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि प्रवासी लोग बिहार वापस लौटे, लेकिन राज्य में बेहतर ढंग से इसे मैनेज किया.

लव अग्रवाल ने कहा कि राज्य में केस बढ़ रहे हैं, जिसके बाद लॉकडाउन लगाया गया है. हमने वहां के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव से बात की.

बिहार में और ज्यादा टेस्ट होंगे. बिहार में कोविड अस्पतालों को तैयार रहने की जरूरत है. हम लोगों से अपील करेंगे कि जब वे पॉजिटिव पाए जाएं तो घबराएं नहीं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com