देश में पहली स्वदेशी वैक्सीन का आखिरी ट्रायल आज से होगा शुरू, तीन वैक्सीनों पर चल रहा काम

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच आज एक अच्छी खबर है। आज से देश में पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का तीसरे और आखिरी चरण का ट्रायल शुरू किया जाएगा। इसको लेकर मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल और आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव शामिल हुए।इस दौरान देश में कोरोना वैक्सीन की स्थिति को लेकर कई जानकारी दी।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर पॉल ने बताया कि देश में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। यह सभी वैक्सीन, ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं। उन्होंने जानकारी दी थी कि इन तीन वैक्सीनों में से एक वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा और आखिरी चरण आज(बुधवार) से शुरू हो जाएगा। हालांकि उन्होंने इस वैक्सीन के नाम का खुलासा नहीं किया। उन्होंने जानकारी दी कि देश में अन्य दो वैक्सीन का ट्रायल अपने पहले और दूसरे चरण में है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लालकिले से देश में तीन कोरोना वैक्सीन के परीक्षण का जिक्र किया। उन्होंने बताया था कि इन सभी वैक्सीन के ट्रायल का अलग-अलग चरणों में हो रहा है। देश में फिलहाल तीन वैक्सीन- भारत बायोटेक-ICMR की कोवाक्सिन(Covaxin), जायडस कैडिला की जाइकोव-डी(Zykov-D) और सीरम इंडिया द्वारा ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्‍ड(Covishield) का ट्रायल विभिन्न चरणों में चल रहा है।

पहली वैक्सीन- कोवाक्सिन 

देश की पहली स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन कोवाक्सिन को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के साथ मिलकर ह्यूमन ट्रायल शुरू कर दिया है।चे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, शीर्ष नौसेना कमांडरों के सम्मेलन को करेंगे संबोधित

दूसरी वैक्सीन- जायकोव-डी

अहमदाबाद स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी जायडस कैडिला वैक्सीन जायकोव-डी का भी ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल जारी है। कंपनी का कहना है कि वैक्सीन अगले साल तक लांच हो सकती है।

तीसरी वैक्सीन- कोविशील्ड

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन के लिए भारत में परीक्षण शुरू करने के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की अनुमति ली है। इस वैक्सीन का नाम कोविशील्ड(Covishield) है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com