देश की इन जगहों पर अलग तरह से मनाई जाती है राखी

भारत देश को त्यौहारों का देश कहा जाता है जहां पर हर त्यौहार मनाया जाता है. देश के विभिन्न हिस्सों में इस त्यौंहार को मनाने का अपना अलग ही तरीका हैं. आज हम आपको इसे से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि कौनसी जगह किस तरह यह त्यौंहार सेलिब्रेट किया जाता है. अगर आप अलग तरह की राखी देखना चाहते हैं तो देश की इन जगहों पर घूम सकते हैं. 

राजस्थान 
ज्यादातर हिंदी बेल्ट में राखी मनाने का तरीका एक ही है लेकिन राजस्थान में के कुछ हिस्सों में ‘राम राखी लूम्बा’ बांधी जाती है. यह राखी सामान्यतौर पर मिलने वाली राखियों से थोड़ी अलग होती है. इसमें डोरी लाल रंग की होती है और उस पर पीले रंग की पॉम-पॉम जैसी पीली बॉल लगी होती है, जो पीले धागे से बनी होती है.

उड़ीसा और पश्चिम बंगाल
उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में इस पर्व पर खासतौर पर भगवान राम और सीता मैया की पूजा की जाती है. यहां रक्षाबंधन को ‘झूलन पूर्णिमा’ कहते हैं.

मध्यप्रेदश और छत्तीसगढ़
मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में इस पर्व को कजरी पूनम या कजरी पूर्णिमा के नाम से मनाते हैं. इस दिन किसान धरती माता की पूजा करते हैं. साथ ही अपनी माता के प्रति आभार व्यक्त करते हैं.

महाराष्ट्र
तमिलनाडू, महाराष्ट्र और केरल में ज्यादातर ब्राह्मण समुदाय इस त्योहार को ‘अवनी अवित्तम’ के रूप में मनाता है. महाराष्ट्र में इस दिन समुद्र की पूजा की जाती है. पूजन के दौरान समुद्र को नारियल अर्पित किया जाता है. मान्यता है कि इससे समुद्र देवता वहां के निवासियों तकलीफ नहीं देंगे.

गुजरात
गुजरात में इस त्योहार को ‘पवित्रोपना’ के तौर पर मानते हैं.

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर में राखी का त्योहार काइट-फेस्टिवल के तौर पर मनाया जाता है. यहां महीनेभर पहले से पतंगे उड़ाना शुरू कर दी जाती हैं और इस दिन खासतौर पर पतंगबाजी का लुत्फ लिया जाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com