देशभर में तेजी से फ़ैल रहा कोरोना : CBSE की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बड़ी गहमागहमी

बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बड़ी गहमागहमी खड़ी हो गई है। देशभर में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे नए मामलों के बीच जहां एक ओर विद्यार्थी समूह परीक्षाओं का आयोजन करने और परीक्षाएं रद्द करने को लेकर देश की शीर्ष अदालत में पहुंच चुके हैं तो वहीं दूसरी ओर देशभर में अब बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग जोर पकड़ती जा रही है। इसे लेकर राजनीतिक, सामाजिक और फिल्मी हस्तियां भी सक्रिय हो गईं हैं।

बता दें कि बीते एक दिन में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 1.50 लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं, जिससे देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 11 लाख के पार पहुंच गई है। ऊपरी तौर पर देखने में लगता है कि परीक्षाओं के आयोजन का मामला राजनीतिक रंग ले रहा है। लेकिन इन सबके बीच, विश्लेषकों को मानना है कि जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, उसे लेकर अभिभावकों और विद्यार्थियों को महामारी के चपेट में आने की चिंता होना स्वभाविक है। इस स्थिति को लेकर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग लगातार तेज हो रही है।

तमिलनाडु में विपक्ष के नेताओं ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है। राज्य में कोरोना की रफ्तार को देखते हुए पीएमके (पाटली मक्कल काची) के संस्थापक एस रामदौस ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को ऑफलाइन आयोजित करने का विरोध किया है। रामदौस ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं और तमिलनाडु बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर देनी चाहिए और छात्रों को स्कूल में उनके प्रदर्शन के आधार पर पास करना चाहिए।

वहीं, दिल्ली सरकार ने परीक्षाओं को टालने की मांग का समर्थन किया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षाओं को 20 अप्रैल तक स्थगित करने का सुझाव दिया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है।  इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने पहले से ही सरकारी और निजी स्कूलों को बंद कर दिया था।

वहीं, अपने सामाजिक सेवाकार्यों के लिए चर्चित बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने भी एक वीडियो संदेश जारी कर छात्रों का समर्थन किया है। सूद ने भी वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की भयावह स्थिति के बीच बोर्ड परीक्षाओं को टालने और रद्द करने की वकालत की है। हैशटेग #cancelboardexam2021 के साथ वीडियो ट्वीट करते हुए सोनू सूद ने लिखा, एक दिन में एक लाख से ज्यादा तक बढ़ रहे मामलों की संख्या के बीच परीक्षाएं कराना अनुचित है।

उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि ऑफलाइन परीक्षा के लिए यह सही समय है। मैं चाहूंगा कि हर कोई आगे आए और इन छात्रों का समर्थन करे, ताकि वह सुरक्षित रह सकें, शुभकामनाएं। सूद ने वीडियो में कहा, सऊदी अरब और मैक्सिको जैसे अन्य देशों ने कोरोना के बहुत कम मामले होने के बावजूद परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। फिर भी, हम परीक्षा करवाने की सोच रहे हैं, जो अनुचित है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com